Home » Jeevan Mantra »Self Help» Wireless Remote Control Switch System For Lights & Fan

घर का फैन और सभी लाइट रिमोट से होगी कंट्रोल, बस लगा लें ये सस्ती किट

हर घर में लाइट और पंखे का यूज किया जाता है। घर में जितने कमरे होते हैं लाइट और फैन की संख्या भी उतनी बढ़ जाती है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 21, 2018, 09:42 PM IST

  • घर का फैन और सभी लाइट रिमोट से होगी कंट्रोल, बस लगा लें ये सस्ती किट, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    गैजेट डेस्क।हर घर में लाइट और पंखे का यूज किया जाता है। घर में जितने कमरे होते हैं लाइट और फैन की संख्या भी उतनी बढ़ जाती है। इन सभी को ऑन-ऑफ करने के लिए स्विच की मदद ली जाती है, लेकिन आप इन्हें बिना स्विच के भी चालू-बंद कर सकते हैं। यानी घर के ये सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिमोट की मदद से कंट्रोल होने लगेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट की जरूरत होगी।

    # आपके बजट में होती है किट

    वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। हालांकि, सभी इलेक्ट्रिक स्टोर पर ये मिल जाए, इस बात की गारंटी नहीं है। ऐसे में इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट से करीब 999 रुपए में खरीद सकते हैं। इस एक किट की मदद से आप अपने घर की 4 लाइट और 1 फैन को कंट्रोल कर सकते हैं।

    # फैन की स्पीड भी होगी कंट्रोल

    वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट से फैन को ऑन-ऑफ करन के साथ उसकी स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस किट के साथ एक रिमोट आता है। जिसमें स्पीड को कंट्रोल के लिए रेग्युलेटर दिया होता है। जहां से स्पीड को हाई और लो कर सकते हैं। इस रिमोट की रेंज काफी अच्छी होती है और कमरे के अंदर सभी चीजों को कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

    आगे की स्लाइड्स पर देखिए इस किट को कैसे इन्स्टॉल किया जाता है...

    नोट : यदि आपको इलेक्ट्रिक के काम की नॉलेज नहीं है तब किसी इलेक्ट्रिशियन से ही ये काम कराएं। साथ ही, किट की फिटिंग के दौरान सबसे पहले पावर सप्लाई बंद कर लें।

  • घर का फैन और सभी लाइट रिमोट से होगी कंट्रोल, बस लगा लें ये सस्ती किट, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    इस किट को कोई भी आसानी से इन्स्टॉल कर सकता है। इसमें 7 वायर दिए होते हैं। जिसमें यलो कलर के चार वायर लाइट के लिए, ब्लू कलर का वायर फैन के लिए, रेड वायर फेज और ब्लैक न्यूट्रल वायर होता है। इन सभी वायर्स को स्विच बोर्ड के अंदर फिट किया जाता है। वहीं, कंट्रोलिंग यूनिट को बोर्ड के ऊपर फिट कर लेते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि IR सेंसर को बाहर रखना है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×