Home » Jeevan Mantra »Rashifal 2018 »Jyotish » Which Field Can Be A Bright Career Know By Birth Chart.

जन्म कुंडली से जान सकते हैं किस क्षेत्र में करियर हो सकता है ब्राइट

वर्तमान समय में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या करियर बनाने की होती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 12, 2018, 06:18 PM IST

जन्म कुंडली से जान सकते हैं किस क्षेत्र में करियर हो सकता है ब्राइट

यूटिलिटी डेस्क.वर्तमान समय में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या करियर बनाने की होती है। युवाओं के सामने इतने विकल्प होते हैं कि वह यह समझ ही नहीं पाते कौन से क्षेत्र में अपना करियर संवारें। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, जन्म कुंडली देखकर यह जाना जा सकता है कि कौन सा क्षेत्र उसके करियर के लिए उपयुक्त है। जन्म कुंडली का नवम भाव त्रिकोण स्थान है, जिसके कारक देवगुरु बृहस्पति हैं। यह भाव शिक्षा में महत्वकांक्षा और उच्चशिक्षा को दर्शाता है। ग्रहों के आधार पर जानिए किस क्षेत्र में बन सकता है आपका करियर-

गणित
गणित के कारक ग्रह बुध का संबंध यदि व्यक्ति के लग्न, लग्नेश अथवा लग्न नक्षत्र से होता है तो वह गणित विषय में सफल होता है जैसे- बैंक, अकाउंट्स व सीए आदि।


जीवविज्ञान
सूर्य का जलीय तत्व की राशि में स्थित होना, षष्ट और दशम भाव-भावेश के बीच संबंध, सूर्य और मंगल का संबंध आदि चिकित्सा क्षेत्र में पढ़ाई के कारक होते हैं। लग्न-लग्नेश और दशम-दशमेश का संबंध अश्विनी, मघा अथवा मूल नक्षत्र से हो तो चिकित्सा क्षेत्र में सफलता मिल सकती है।

कला
पंचम-पंचमेश और इस भाव के कारक गुरु का पीडि़त होना कला के क्षेत्र में पढ़ाई में बाधक होता है। इन पर शुभ ग्रहों की दृष्टि पढ़ाई पूरी करवाने में सक्षम होती है।


वाणिज्य
कुंडली में लग्न-लग्नेश का संबंध बुध के साथ-साथ गुरु से भी हो तो व्यक्ति कॉमर्स विषय की पढ़ाई सफलतापूर्वक करता है।


इंजीनियरिंग
जन्म, नवांश अथवा चंद्रलग्न से मंगल चतुर्थ स्थान में हो अथवा चतुर्थेश मंगल की राशि में स्थित हो तो व्यक्ति इंजीनियर की पढ़ाई कर सकता है। साथ ही यदि मंगल की चतुर्थ भाव अथवा चतुर्थेश पर दृष्टि हो अथवा चतुर्थेश के साथ युति हो तो भी जातक इसी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है।

ये भी पढ़ें-

डेट ऑफ बर्थ के अनुसार जेब में रखें इस खास रंग का पर्स, हो सकता है धन लाभ

बच्चे को लगी हो बुरी नजर तो करें इन 5 में से कोई 1 उपाय

सिर्फ 5 दिन में हो गया था तैयार रामसेतु, इस इंजीनियर का था पूरा प्लान

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×