Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm Granth » Vidur Niti- If You Have This 6 Things Than You Are A Lucky Man.

अगर आपके पास हैं ये 6 चीजें तो आप जीवन में कभी दुखी नहीं होंगे

हर मनुष्य के जीवन में सुख और दुख आते-जाते रहते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि कोई भी मनुष्य कभी भी पूर्ण सुखी नहीं होता।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 08, 2018, 05:34 PM IST

  • अगर आपके पास हैं ये 6 चीजें तो आप जीवन में कभी दुखी नहीं होंगे
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क.हर मनुष्य के जीवन में सुख और दुख आते-जाते रहते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि कोई भी मनुष्य कभी भी पूर्ण सुखी नहीं होता। कोई न कोई कमी हर मनुष्य के जीवन में जरूर रहती है, लेकिन महाभारत के एक प्रसंग में महात्मा विदुर ने कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं, जो अगर किसी इंसान के पास हो तो वह कभी दुखी नहीं होता। महाभारत के उद्योग पर्व में महात्मा विदुर ने इस लोक में 6 प्रकार के सुख गिनाए हैं, जो इस प्रकार है-

    श्लोक
    अर्थागमों नित्यमरोगिता च प्रिया च भार्या प्रियवादिनी च।
    वश्यश्च पुत्रो अर्थकरी च विद्या षट् जीव लोकेषु सुखानि राजन्।

    अर्थ- 1. धन, 2. निरोगी शरीर, 3. सुंदर पत्नी, 4. वह भी प्रिय बोलने वाली हो, 5. पुत्र का आज्ञाकारी होना और 6. धन पैदा करने वाली विद्या का ज्ञान होना - ये 6 बातें इस लोक में मनुष्य को सुख देती हैं।

    1. धन
    सुखी जीवन के लिए धन का होना बहुत आवश्यक है। बिना धन के न सम्मान मिलता है और न ही यश। वृद्धावस्था में धन ही सबसे बड़ा सहारा होता है। जीवन में धन की आवश्यकता सबसे अधिक बुढ़ापे में ही होती है।


    2. निरोगी शरीर
    जीवन में सदैव सुखी रहने के लिए शरीर का तंदुरुस्त होने बहुत जरूरी है। अगर शरीर में कोई रोग होगा तो आप न ठीक से खा सकते हैं न पी सकते हैं। ऐसी अवस्था में आप जीवन के अनेक सुखों से वंचित रह सकते हैं। जिसका शरीर निरोगी होता है वह कोई भी काम करने में सक्षम हो सकता है। इसलिए शरीर का निरोगी होना बहुत जरूरी है।


    आगे की स्लाइड्स में जानिए अन्य 4 चीजों के होने पर मनुष्य क्यों दुखी नहीं होता-

    ये भी पढ़ें-

    इन 7 बातें देती हैं बुरा समय शुरू होने का संकेत, आपके साथ तो नहीं हो रहीं

    डेट ऑफ बर्थ के अनुसार जेब में रखें इस खास रंग का पर्स, हो सकता है धन लाभ

  • अगर आपके पास हैं ये 6 चीजें तो आप जीवन में कभी दुखी नहीं होंगे
    +1और स्लाइड देखें

    3. सुंदर पत्नी, 4. वह भी मीठा बोलने वाली
    महाभारत में महात्मा विदुर ने सुंदर पत्नी को तीसरा और यदि वह मीठा बोलने वाली तो उसे जीवन का चौथा सुख बताया है। यह इसलिए कि पत्नी सुंदर होगी तो आपका मन बाहर की ओर नहीं भटकेगा और इस स्थिति में में किए जाने वाले पापों से आप बच जाएंगे। सुंदर पत्नी यदि मीठा बोलने वाली हो तो सोने पर सुहागा हो सकता है।


    5. पुत्र का आज्ञाकारी होना
    वर्तमान समय में सबसे बड़ी समस्या ही संतान को लेकर है। संतान यदि गलत रास्ते पर निकल जाए तो माता-पिता को ही इसके लिए दोषी माना जाता है और यदि संतान विद्वान होने पर भी माता-पिता के वश में न हो तो भी सबसे ज्यादा दुख उन्हें ही होता है। इसलिए महात्मा विदुर ने कहा है कि जिसका पुत्र आज्ञाकारी हो, उसे जीवन में कभी कोई दुख नहीं होता।


    6. धन पैदा करने वाली विद्या का ज्ञान
    कई बार ऐसा देखने में आता है कि कोई व्यक्ति कभी धनवान होता है, तो कुछ दिनों बाद पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपके पास कोई ऐसी कला या ज्ञान होना चाहिए जिससे धन की आवक बनी रहे। यादि उस कला के बल पर आप अपने पालन-पोषण कर सको। अगर आपके पास कोई ऐसी कला हो तो आपके जीवन में कभी धन का अभाव नहीं होगा और आप सम्मानपूर्वक जी सकेंगे।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Vidur Niti- If You Have This 6 Things Than You Are A Lucky Man.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×