Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Jyotish Nidaan » Vastu Tips If You Keep These Pictures In Bedroom, It Will Be Harmful

शेर से अजगर तक, बिस्तर के पास नहीं होनी चाहिए इन 5 जानवरों की तस्वीरें, होता है बुरा असर

जानवरों की मूर्तियां अगर बिस्तर के आसपास हों तो हमारे स्वभाव और बच्चों पर इसका असर होता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 28, 2018, 11:34 AM IST

  • शेर से अजगर तक, बिस्तर के पास नहीं होनी चाहिए इन 5 जानवरों की तस्वीरें, होता है बुरा असर, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    रिलिजन डेस्क. हमारे घर में जो जानवरों की तस्वीरें या मूर्तियां होती हैं उनसे भी घर के वास्तु पर बहुत गहरा असर होता है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि इन जानवरों की मूर्तियां अगर बिस्तर के आसपास हों तो हमारे स्वभाव और बच्चों पर इसका असर होता है। कई बार लोग शौकिया तौर पर ऐसी मूर्तियां या खिलौने घर में ले आते हैं जिनका असर क्या होगा ये कोई नहीं जानता। जब भी आप घर के इंटीरियर पर विचार करें तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें कि कौन से खिलौने या मूर्तियां आपको घर में नहीं लाना है, या अगर ये घर में हैं तो इनको कैसे रखना चाहिए।

    वास्तुविद के.एन. शर्मा के मुताबिक जानवरों की तस्वीरें या मूर्तियां हमारे मन और दिमाग पर अलग-अलग तरह से असर डालती हैं। कई बार हम गलती से किसी ऐसे जानवर की तस्वीर या मूर्ति घर में बिस्तर के पास सजा लेते हैं जो हमारे जीवन पर अप्रत्यक्ष रूप से असर डालती हैं। ऐसी तस्वीरों को हटाना ही बेहतर होता है। क्योंकि ये हमारे व्यवहार पर भी असर डालती हैं। किसी भी हिंसक जीव की मूर्ति या तस्वीर लगाने से पहले वास्तु की सलाह जरुर ले लेनी चाहिए।

    जानिए किस जानवर की मूर्ति या तस्वीर का क्या असर होता है

    शेर - बाघ, शेर या तेंदुए जैसे हिंसक जीवों की तस्वीर से हमारा स्वभाव आक्रामक होता है। कई बार ऐसे घरों में महिलाओं के साथ हिंसा होती है जहां बाघ, शेर जैसे हिंसक जीवों की मूर्ति या तस्वीर घर के बेडरुम में हों या बिस्तर के बिलकुल पास हो।

    भेड़िया - भेड़ियों की तस्वीर या मूर्ति कई बार हमारे स्वभाव में क्रूरता और संवेदनहीनता लाती है। अगर बच्चों के बिस्तर के आसपास ऐसी तस्वीर हो या कोई भेड़िया जैसा खिलौना हो तो बच्चा अक्सर संवेदनाहीन हो जाता है।

    गिद्ध - गिद्ध एक ऐसा जीव होता है जो सिर्फ खुद के काम पर ही फोकस रखता है। अपने ही शिकार पर उसकी नजर होती है और वो एकाकी रहना ज्यादा पसंद करता है। ऐसी तस्वीर या मूर्ति हो तो बच्चा स्वार्थी हो सकता है।

    भालू - भालू का स्वभाव आलस भरा होता है। इसे जंगल के सबसे आलसी जानवरों में गिना जाता है। अगर आप भालू की तस्वीर लगाते हैं या मूर्ति लगाते हैं तो इसका सबसे बड़ा बुरा असर ये होता है कि इसके आसपास रहने वाले लोगों के स्वभाव में आलस समाने लगता है।

    अजगर - वैसे तो अजगरों के फोटो बहुत सुंदर होते हैं क्योंकि वे हरे, काले, पीले रंग के होते हैं लेकिन ये स्वभाव से कामचोर जैसे होते हैं। दिनभर एक ही जगह पर बिता देते हैं और सिर्फ उतना ही एक्टिव होते हैं जितने में उनका पेट भर सके। ऐसी तस्वीर आपका मन काम में नहीं लगने देगी।

    बंदर - वैसे तो बंदरों को हनुमान जी की सेना माना जाता है, लेकिन उनका स्वभाव बहुत चंचल और असभ्य माना गया है। बंदरों की तस्वीर या मूर्ति आपके स्वभाव में ये बातें ला सकती हैं। खासकर बच्चों के कमरे में ये बिलकुल ना रखें। अगर रखना है तो हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति रखें।

  • शेर से अजगर तक, बिस्तर के पास नहीं होनी चाहिए इन 5 जानवरों की तस्वीरें, होता है बुरा असर, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×