Home » Jeevan Mantra »Dharm »Pujan Vidhi » शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा

शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा

कल शनिवार को शनि भक्ति के ये आसान उपाय सौभाग्य व सफलता देगें।

धर्म डेस्क. उज्जैन | Last Modified - Jul 12, 2018, 03:47 PM IST

  • शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा
    +3और स्लाइड देखें
    asnan

    रिलिजन डेस्क. शनि दण्डाधिकारी हैं। उनका ऐसा चरित्र असल में, कर्म और सत्य को जीवन में अपनाने की प्रेरणा देता है। जीवन में परिश्रम और सच्चाई ही ऐसी खूबियां हैं, जिन पर कठिन दौर में भी टिके रहना बड़ी सफलता व यश देने वाला होता है।
    यही कारण है कि आने वाले कल को खुशहाल बनाने के लिए वर्तमान में कर्म में संयम और अनुशासन को उतारने का संकल्प लेना अहम है। शुभ संकल्पों को अपनाने के लिए ही शनिवार को शनि पूजा व उपासना बहुत ही शुभ मानी गई है। यह दु:ख, कलह, असफलता से दूर रख सौभाग्य, सफलता व सुख लाती है।
    धर्मशास्त्रों व ज्योतिष विज्ञान में शनि पीड़ा या कुण्डली में शनि की महादशा, साढ़े साती या ढैय्या में शनि के अशुभ प्रभावों से बचाव के लिए शनि व्रत रखने का भी बहुत महत्व बताया गया है। चूंकि हर धार्मिक कर्म का शुभ फल तभी मिलता है, जब उसका पालन विधिवत किया जाए। इसी कड़ी में जानिए शनि भक्ति के लिए स्नान, पूजा, दान और खान-पान कैसा हो? तस्वीरों के जरिए ये 4 उपाय -










    छोटे व चमत्कारी 11 हनुमान नाम मंत्र!..जो पूरी करें ये खास मन्नतें
    मनमुताबिक तरक्की देगा दुर्गासप्तशती का यह सरस्वती मंत्र
    PHOTOS: 14 पाप! जानिए हर रोज कैसे और कब हो जाते हैं
    PHOTOS- क्यों नहीं होता पुरी रथयात्रा में राधा या रुक्मिणी का रथ?
    PHOTOS: अमरनाथ के 2 कबूतरों का रहस्य! जानिए कैसे हो गए अमर




  • शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा
    +3और स्लाइड देखें
    bshana
    शनि पूजा - शनिदेव को गंगाजल से स्नान कराएं। तिल या सरसों का तेल, काले तिल, काली उड़द, काला वस्त्र, काले या नीले फूल के साथ तेल से बने व्यंजन का नैवेद्य चढ़ाएं। 'ऊँ शं शनिश्चराय नम: इस मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें।
  • शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा
    +3और स्लाइड देखें
    cshani
    दान - शनि व्रत में शनि की पूजा के साथ दान भी जरूरी है। शनि के कोप की शांति के लिए शास्त्रों में बताई गई शनि की इन वस्तुओं का दान करें। काला उड़द, तेल, तिल, नीलम रत्न, काली गाय, भैंस, काला कम्बल या कपड़ा, लोहा या इससे बनी वस्तुएं और दक्षिणा किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए।
  • शनि पूजा के ये 4 आसान उपाय खोल देते हैं किस्मत का दरवाजा
    +3और स्लाइड देखें
    dhalwa
    खान-पान - शनि की अनुकूलता के लिए रखे गए व्रत में यथासंभव उपवास रखें या एक समय भोजन का संकल्प लें। इस दिन शुद्ध और पवित्र विचार और व्यवहार बहुत जरूरी है। आहार में दूध, लस्सी और फलों का रस लेवें। अगर व्रत न रख सकें तो काले उड़द की खिचड़ी में काला नमक मिलाकर या काले उड़द का हलवा खा सकते हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×