Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » सोमवती अमावस्या, Somwati Amavasya, Amawasya 2018, Zodiac Sign And Upay

2018 की पहली सोमवती अमावस्या- राशि से जानें क्या करने से हो सकता है आपका भाग्योदय

सोमवती अमावस्या पर विशेष रूप से शिवजी की पूजा करनी चाहिए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 13, 2018, 03:56 PM IST

  • 2018 की पहली सोमवती अमावस्या- राशि से जानें क्या करने से हो सकता है आपका भाग्योदय, religion hindi news, rashifal news

    यूटिलिटी डेस्क.सोमवार, 16 अप्रैल को वैशाख मास की अमावस्या है। ये 2018 की पहली सोमवती अमावस्या है। जब सोमवार को अमावस्या रहती है तो उसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है। इस अमावस्या का शास्त्रों में काफी अधिक महत्व बताया गया है। इस दिन किए गए उपायों से सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त की जा सकती है। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार सोमवती अमावस्या पर राशि अनुसार कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे भाग्योदय हो सकता है। ये उपाय आपकी चंद्र राशि के आधार पर बताए जा रहे हैं।

    मेष राशि -मेष राशि के लोग केले का दान किसी गरीब को करें। इस राशि के पुरुष अपनी पत्नी या माता को लाल साड़ी उपहार में दें और उनसे छोटे बच्चों को मिठाई का दान करवाएं।

    वृषभ राशि -निर्धन को अन्न का दान करें। सफेद कपड़े पहनें और किसी सुहागिन को सुहाग का सामान दान करें।

    मिथुन राशि -हरे कपड़े पहनें और गाय को घास खिलाएं। दस साल से छोटी कन्या को मिठाई का दान करें और गणेश मंदिर जाकर पूजा करें।

    कर्क राशि -निर्धन को जूते-चप्पल का दान करें। छोटी बालिका को कपड़ों का दान करें। किसी गरीब महिला को अपनी पत्नी या माता से जलेबी का दान करवाएं।

    सिंह राशि -लाल वस्त्र पहनें। घर की स्त्री को भी लाल वस्त्र पहनाने के लिए बोलें और सपरिवार निर्धन को फलों का दान करें।

    कन्या राशि -स्वयं हरे वस्त्र पहनें। पीपल पर दूध चढ़ाएं, पत्नी सहित पितरों के लिए धूप-दीप करें। छोटे बच्चों को फल का दान करें।

    तुला राशि -सफेद कपड़े पहनें और अपने घर में बैठाकर ब्राह्मण को भोजन करवाएं। घर की स्त्री को वस्त्रों का दान करें और अपनी बहनों को कोई सोने या चांदी के आभूषण दान करें।

    वृश्चिक राशि -लाल कपड़े धारण करें। गेहूं और गुड का दान किसी ब्राह्मण को करें। निर्धन बच्चे को दूध का दान करें। बच्चों को मिठाई खिलाएं।

    धनु राशि -पीले वस्त्र पहनें। अरहर की दाल ब्राह्मण को दान में दे। बेसन की मिठाई छोटे बच्चों को खिलाएं। निर्धन को काले चने का दान करें।

    मकर राशि -नीले कपड़े पहनें और किसी निर्धन को तेल का दान करें। मरीजों को दवाइयां दान करें। खाने में तली हुई चीजें अवश्य शामिल करें। पीपल की पूजा करें।

    कुंभ राशि -काले या गहरे रंग के कपड़े पहनें। खाने में तेल से बनी चीजें शामिल करें। निर्धन को तेल, नमक और राई का दान करें। बच्चों को समाेसे-कचौरी खिलाएं।

    मीन राशि -पीले कपड़े पहनें। बेसन से बनी मिठाई का दान करें। दंत रोग के पीड़ित को दवाई का दान करें। पत्नी को स्वर्ण आभूषण दिलवाएं।

    ये भी पढ़ें-

    पत्नी रोज करेगी ये एक काम तो पति को मिल सकता है भाग्य का साथ, दूर हो सकती है गरीबी

    पति-पत्नी जब भी हों एकांत में तो ये बातें ध्यान रखें, हमेशा सुखी रहेंगे

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×