Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Shukrawar Ke Upay, Dhan Prapti Ke Upay, Durga Puja Ke Upay In Hindi

5 उपाय- शुक्रवार को कर लें कोई 1 उपाय, देवी मां दूर सकती हैं आपकी सभी परेशानियां

दुर्गा पूजा से महालक्ष्मी की कृपा भी मिल सकती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 10, 2018, 05:03 PM IST

  • 5 उपाय- शुक्रवार को कर लें कोई 1 उपाय, देवी मां दूर सकती हैं आपकी सभी परेशानियां, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क।देवी दुर्गा की कृपा पाने का ये सबसे अच्छा उपाय है कि जरूरतमंद लोगों को भोजन और धन का दान किया जाए। दान करने से पुराने सभी पापों का बुरा असर कम होता है और पुण्य की बढ़ोतरी होती है। गरीब लोगों को फल जैसे केले, आम, पपीता आदि का दान कर कर सकते हैं। ये उपाय हर शुक्रवार को करेंगे तो बहुत अच्छा रहता है। शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार देवी पूजा के लिए श्रेष्ठ दिन है। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुनील नागर के अनुसार देवी दुर्गा को प्रसन्न करने वाले कुछ और खास उपाय...

    1.शुक्रवार को विशेष रूप से देवी मां के मंत्रों का जाप करना चाहिए। यदि आप चाहें तो दुर्गा शप्तसती का पाठ भी कर सकते हैं। देवी मां के पूजन में साफ-सफाई और पवित्रता का बहुत ध्यान रखना चाहिए। साथ ही, मंत्र जप में उच्चारण भी एकदम सही होना चाहिए। यदि आप मंत्रों का उच्चारण ठीक से नहीं कर पा रहे हैं तो किसी ब्राह्मण से मंत्र जप करवा सकते हैं।

    देवी मंत्र- या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता।
    नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

    2.शुक्रवार को देवी पूजा करते समय हार-फूल, प्रसाद, कुमकुम, चंदन, चावल आदि पूजन सामग्री के साथ ही शहद और इत्र अनिवार्य रूप से चढ़ाना चाहिए। शहद और इत्र चढ़ाने से देवी मां की कृपा सदैव बनी रहती है और भक्त का व्यक्तित्व आकर्षक बनता है।

    3.एक पान पर गुलाब का एक फूल रखकर देवी दुर्गा को चढ़ाएं। इस उपाय से महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। ध्यान रखें दुर्गा पूजा लाल आसन पर बैठकर करना चाहिए।

    4.चींटियों को चीनी खिलाएं। इसके लिए किसी स्थान पर चीनी डाल दें, जहां चींटियां हों। इस उपाय पुराने कर्ज से मुक्ति मिलती है और परेशानियां दूर होती हैं।

    5.शुक्रवार की सुबह शिवलिंग पर काले तिल और जल चढ़ाएं। साथ ही, बिल्व पत्र चढ़ाएं। इस उपाय से शनि, राहु-केतु के सभी दोष दूर होते हैं। पुराने समय से चली आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×