Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Shubh Kam In Hindi, How To Be Happy, Old Traditions About Money Problems In Hindi

5 शुभ काम : इनसे मिल सकती है देवी-देवताओं की कृपा और दूर हो सकती है गरीबी

शास्त्रों में बताए गए शुभ काम करते रहने से हमारी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 29, 2018, 07:00 PM IST

  • 5 शुभ काम : इनसे मिल सकती है देवी-देवताओं की कृपा और दूर हो सकती है गरीबी, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क।पुरानी मान्यताओं के अनुसार पूजा-पाठ के साथ ही कुछ और भी शुभ काम बताए गए हैं, जिनसे भगवान को प्रसन्न किया जा सकता है। यहां जानिए उज्जैन के भागवत कथाकार पं. मनीष शर्मा के अनुसार 5 ऐसे शुभ काम, जिनसे भगवान की कृपा मिलती है और घर की गरीबी दूर हो सकती है।

    1. घर के मंदिर को साफ रखना

    घर के मंदिर को एकदम साफ-सुथरा रखना चाहिए। मंदिर में रखी हुई सभी मूर्तियां और पूजा का सामान सही ढंग से सजा हुआ होना चाहिए। ऐसा करने पर सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और कुंडली के दोष भी शांत हो सकते हैं।

    2. मेहमान को ठंडा पानी देना

    जब भी हमारे घर कोई मेहमान आए तो उसे पीने के लिए ठंडा पानी जरूर देना चाहिए। इससे राहु ग्रह के दोष दूर होते हैं। कुंडली में कालसर्प दोष हो तो इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

    3. किचन व्यवस्थित रखना

    यदि किसी घर में किचन साफ नहीं रहता है और सामान इधर-उधर बिखरा हुआ दिखाई देता है तो इससे मंगल ग्रह के दोष बढ़ते हैं। मंगल के अशुभ प्रभावों से भूमि संबंधी कामों में नुकसान हो सकता है और अविवाहित लोगों के विवाह में देरी हो सकती है। मंगल के दोष दूर करने के लिए किचन को हमेशा साफ रखें और सारा सामान सही ढंग से जमा हुआ रखना चाहिए।

    4. पेड़-पौधों की देखभाल करना

    यदि कोई व्यक्ति बुध, सूर्य, शुक्र और चंद्रमा के दोषों को दूर करना चाहता है तो उसे पेड़-पौधों की देखभाल करनी चाहिए। पेड़-पौधों की देखभाल करने से मानसिक तनाव भी दूर होता है।

    5. बुजुर्गों का सम्मान करना

    बुजुर्गों का अपमान करने से घर की बरकत खत्म होती है। भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। इसलिए परिवार के और समाज के सभी बुजुर्ग लोगों का सम्मान करना चाहिए। ये लोग खुश रहेंगे तो इनके आशीर्वाद से हमारी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×