Home » Jeevan Mantra »Gharelu Nuskhe »Stomach Ache » Do You Know: Reasons Behind Irregular Periods

इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?

समय पर पीरियड न आना महिलाओं की कॉमन प्रॉब्लम है। हमारी कुछ गलतियों की वजह से भी पीरियड रेगुलर नहीं आते।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 25, 2018, 03:14 PM IST

  • इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?
    +2और स्लाइड देखें

    गैजेट डेस्क। समय पर पीरियड न आना महिलाओं की कॉमन प्रॉब्लम है। 2011 की linical Endocrinology and Metabolism की रिपोर्ट के अनुसार 5% से ज्यादा महिलाएं इस प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं। लाइफस्टाइल और हेबिट्स के चलते मेन्स्ट्रूऐशन साइकल और हार्मोन डे बाई डे अफेक्ट हो रहे हैं।

    इसके लिए OLIGOMENORRHEA टर्म यूज किया जाता है जिसमें पीरियड रेगुलर नहीं आते। रेगुलर पीरियड न होने का मतलब दो पीरियड के बीच 36 दिन को गेप होना और एक साल में 8 बार से कम पीरियड आना है। यहां हम महिलायों की ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे पीरियड रेगुलर नहीं आते।

    ओवर एक्सरसाइजिंग

    सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज करना हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है। लेकिन बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से थायरॉइड और पिट्‌टयूरी ग्लांड पर एक्सट्रा लोड पड़ता है। इसलिए जो महिलाएं अचानक से हेवी एक्ससाइज करना शुरू कर देती है। उन्हें इररेगुलर पीरियड की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। 81% वूमेन बॉडी बिल्डर्स ने कहा है कि उन्होंने अपनी लाइफ में भी इस प्रॉब्लम को फेस किया है।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे कारणों के बारे में...

  • इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?
    +2और स्लाइड देखें

    पुअर डाइट
    लो न्यूट्रिशनस और हाई स्टिम्यूलेट फूड थायरॉइड ग्लांड को बढ़ा देता है। ज्यादा मीठा, फैटी खाने से कार्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है। जिसकी वहज से पीरियड डिले हो जाते हैं। अगर आप इरेरगुलर पीरियड की प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं तो रिच एंटी ऑक्सीडेंट्स, सेचुरेटेड फैट्स और प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अगर आप अंडरवेट हैं तो हाई कैलोरीज फूड खाएं।

  • इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?
    +2और स्लाइड देखें

    ज्यादा स्ट्रेस लेना
    जब आप ज्यादा स्ट्रेस में होती हैं तो आपका पीरियड का टाइम बढ़ जाता है। ऐसे में आपकी बॉडी ओव्यूलेशन को रोकर एनर्जी स्टोर करना शुरू कर देती है। कोई भी ट्रॉमिक इवेंट होने पर एड्रनल ओवरटाइम काम करना शुरू कर देता है जो कि एस्ट्रोजन हार्मोन को निकलने से रोकता है। एस्ट्रोजन का लेवल कम होने पर पीरियड टाइम पर नहीं आते। इसलिए कम से कम स्ट्रेस लें।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Do You Know: Reasons Behind Irregular Periods
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×