Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Positive People And Facts, Facts About Positive People In Hindi

5 लक्षण, बताते हैं आपकी सोच है सकारात्मक

हमेशा खुश रहने वाले लोगों में होती हैं 5 बातें

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 08, 2018, 05:01 PM IST

  • 5 लक्षण, बताते हैं आपकी सोच है सकारात्मक, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क।आज के समय में काफी कम लोग ऐसे हैं, जो हमेशा खुश रहते हैं और हर हालात में सकारात्मक रहते हैं। अधिकतर लोग किसी न किसी कारण दुखी रहते हैं। परेशानियां सभी के साथ होती हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो सकारात्मक सोच की वजह से हमेशा प्रसन्न रहते हैं। यहां जानिए उज्जैन के भागवत कथाकार पं. मनीष शर्मा के अनुसार कुछ ऐसे लक्षण जो सिर्फ सकारात्मक लोगों में होते हैं...

    1. कभी निराश नहीं होते

    जिन लोगों की सोच सकारात्मक होती है, वे किसी भी परिस्थिति में निराश नहीं होते हैं। जीवन में भले ही कितने भी उतार-चढ़ाव आएं, ये खुश रहते हुए हालातों से लड़ते हैं।

    2. हमेशा रहते हैं संतुष्ट

    जिन लोगों की सोच सकारात्मक होती है, वे उन चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं, जो उनके पास नहीं हैं। वे उन चीजों के साथ संतुष्ट रहते हैं जो उनके पास हैं। कभी भी जीवन की कमियों पर ध्यान नहीं देते और अभाव में भी प्रसन्न रहते हैं।

    3. खुद की कमियों को सुधारते हैं

    ये लोग अपनी कमियों को स्वीकार करते हैं और उन्हें सुधारने की कोशिश करते हैं। अपनी हर बात को नियंत्रण में रखते हैं। अगर इनसे कुछ गलती हो जाती है तो उसे सहर्ष स्वीकार कर लेते हैं।

    4. कोशिश करते रहते हैं

    अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं। बार-बार असफल होने के बाद भी जब तक लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते आराम नहीं करते और आगे बढ़ते रहते हैं।

    5. दूसरों की गलतियों को मॉफ करना

    अगर हम दूसरों की गलतियों को मॉफ कर देंगे तो हम हमेशा शांत रहेंगे। सकारात्मक सोच वाले लोगों में ये गुण होता है। दूसरों की गलतियों को मॉफ नहीं करेंगे, उनके बारे में सोचते रहेंगे तो मन अशांत रहेगा। दूसरों पर कभी क्रोधित नहीं होते।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×