Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Plants In Home, Benefits Of Plants, Vastu And Fengshui About Plants

मनी प्लांट जैसे 6 पौधे सही तरीके से नहीं लगाएंगे तो घर में हो सकता है कुछ अशुभ

6 तरह के पौधे बदल सकते हैं आपकी किस्मत, लेकिन ध्यान रखें वास्तु और फेंगशुई के नियम...

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 18, 2018, 11:24 AM IST

मनी प्लांट जैसे 6 पौधे सही तरीके से नहीं लगाएंगे तो घर में हो सकता है कुछ अशुभ, religion hindi news, rashifal news

रिलिजन डेस्क।पौधे लगाने से घर की सुंदरता बढ़ती है और हरियाली से वातावरण भी सकारात्मक बनता है, लेकिन वास्तु और फेंगशुई के अनुसार पौधे हमारे भाग्य को प्रभावित कर सकते हैं। अगर कोई पौधा सही दिशा में न लगा हो तो वास्तु दोष बढ़ते हैं और हमारे लिए असफलता के योग बन सकते हैं।

वास्तु और फेंगशुई सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं और नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करते हैं। अगर वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखा जाता है तो हमारे विचारों में नकारात्मकता बढ़ सकती है। उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार जानिए 6 पौधों के बारें, जिनसे हमारी किस्मत जुड़ी होती है...

मनी प्लांट

वास्तु में मनी प्लांट को बहुत शुभ माना जाता है। ये पौधा हमेशा हरा-भरा रहना चाहिए। जब भी मनी प्लांट के पत्ते मुर्झाने लगे या पीले पड़ने लगे तो इन्हें हटा देना चाहिए।

बैंबू प्लांट

फेंगशुई में बैंबू यानी बांस के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है। इसके शुभ असर से घर की नेगेटिविटी दूर होती है। बैंबू को ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहां पानी और पत्थर जरूर हों। इस पौधे पर लाल रंग का कपड़ा भी बांध देना चाहिए, इससे इसका शुभ असर और बढ़ सकता है।

बोंसाई प्लांट

काफी लोग घर में बोंसाई का पौधा लगाते हैं। वास्तु के अनुसार ये पौधा घर के शुभ नहीं होता है। ये पौधा धीमी गति का सूचक है। इसकी वजह से हमारे कार्यों की रफ्तार भी धीमी सकती है। ये पौधा ऑफिस के बाहर पूर्वी, दक्षिण या दक्षिण-पूर्वी दिशा में बोंसाई लगा सकते हैं। अगर पौधा मुर्झाने लगे तो इसे तुरंत हटा देना चाहिए। इसकी जगह कोई नया पौधा लगा सकते हैं।

नींबू और संतरे के पौधे

ध्यान रखें नींबू और संतरे के पौधे को घर के मुख्य द्वार के सामने लगाएंगे तो शुभ माना जाता है। ऐसा करने से ये पौधे हमारे घर के अंदर प्रवेश करने वाली नकारात्मकता को रोक देते हैं।

कैक्टस प्लांट

अगर आप घर मे कैक्टस लगाना चाहते हैं तो इसे बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छी बालकनी होती है।

मोगरा या चमेली

काफी लोग मोगरा, चमेली और चंपा के सुंगधित फूल वाले पौधे लगाते हैं। ये पौधे घर में नहीं, बल्कि गार्डन में ही लगाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×