Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Money Plant And Vastu Tips In Hindi, Fengshui Tips About Money Plant

अगर आपके घर में लगा है मनी प्लांट तो ये गलतियां न करें, वरना मिल सकते हैं अशुभ फल

घर में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि बढ़ सकती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 19, 2018, 07:18 PM IST

  • अगर आपके घर में लगा है मनी प्लांट तो ये गलतियां न करें, वरना मिल सकते हैं अशुभ फल, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क।घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु में कई उपाय बताए गए हैं। वास्तु के अनुसार अगर घर में मनी प्लांट लगा हो तो वातावरण सकारात्मक बना रहता है और धन संबंधी कामों में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। यहां जानिए कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातें, जिनका ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा मनी प्लांट की वजह से अशुभ फल मिल सकते हैं...

    1.मनी प्लांट जितना हरा-भरा होता है, घर में धन का आगमन उतनी ही तेजी से होता है। इसके पत्तों का मुरझाना, पीला या सफेद हो जाना अशुभ माना जाता है। इसीलिए जब भी इसके पत्ते खराब होने लगे तो इन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।

    2.मनी प्लांट एक बेल है, इसीलिए इसे ऊपर की ओर चढ़ाना चाहिए। जमीन पर फैला हुआ मनी प्लांट वास्तु दोष बढ़ता है। इसकी वजह से धन हानि के योग बन सकते हैं।

    3.वास्तु के अनुसार मनी प्लांट के पौधे के घर में लगाने के लिए आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व सबसे अच्छी मानी जाती है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

    4.मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है कि इस दिशा का कारक ग्रह शुक्र है। शुक्र ग्रह बेल और लता वाले पौधों का भी कारक है। शुक्र की दिशा में उसी का पौधा मनी प्लांट लगाने से शुभ फल मिल सकते हैं।

    5.मनी प्लांट को कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ईशान कोण का कारक बृहस्पति ग्रह है। शुक्र और बृहस्पति, दोनों एक-दूसरे के शत्रु हैं। इस कारण ईशान कोण में शुक्र ग्रह का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

    6.मनी प्लांट ऐसी जगह लगाएं, जहां अधिक धूप ना हो। इसे घर में भी रखा जा सकता है। मनी प्लांट को पानी में रखना ज्यादा अच्छा होता है। ध्यान रखें इसका पानी हर सप्ताह बदल देना चाहिए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×