Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » तुलसी के उपाय, Importance Of Basil Plant In Hindi, Tulsi In Home, Tulsi Ke Upay

अगर तुलसी से जुड़ी ये एक बात ध्यान नहीं रखी तो भाग्य नहीं दुर्भाग्य बढ़ सकता है

जानिए घर में पेड़-पौधे लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 07, 2018, 07:07 PM IST

  • अगर तुलसी से जुड़ी ये एक बात ध्यान नहीं रखी तो भाग्य नहीं दुर्भाग्य बढ़ सकता है, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क.अधिकतर लोग घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं। इस संबंध में मान्यता है कि तुलसी से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। तुलसी के अलावा कुछ और भी पेड़-पौधे घर में लगाएं जाते हैं। पेड़-पौधे न सिर्फ घरों की शोभा बढ़ाते हैं, बल्कि इन्हें शुभ भी माना जाता है। अगर इन्हें सही दिशा में और जगह पर न लगाया जाए तो ये अशुभ फल भी दे सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें सही दिशा और घर के सही हिस्से में लगाया जाए। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और ज्योर्तिविद पं. सुनील नागर के अनुसार तुलसी और अन्य खास पेड़-पौधों से जुड़ी खास बातें...

    1.तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, घर के दक्षिणी भाग में लगा हुआ तुलसी का पौधा फायदे के बदले नुकसान पहुंचा सकता है। इस दिशा में लगी तुलसी से भाग्य नहीं दुर्भाग्य बढ़ सकता है।

    2.बरगद और पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है, लेकिन मान्यता है कि इस पेड़ को घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे अशुभ फल प्राप्त होता है, इसलिए इसे हमेशा मंदिरों में ही लगाया जाना चाहिए।

    3.ऊंचे पेड़-पौधों को घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। ऐसी जगह जहां इन्हें सूरज की भरपूर रोशनी मिले और ये पौधे घर में रहने वालों का रास्ता भी न रोकें।

    4.छोटे साइज के पौधों को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। छोटे पौधे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने पर अशुभ फल मिल सकता है।

    5.दूधिया पेड़-पौधों को घर के आंगन में लगाने से बचना चाहिए। दूधिया पेड़-पौधे यानी जिन पौधों से दूध निकलता है। इनके घर में होने से परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

    ये भी पढ़ें-


    12 में से इन 2 राशि के लोग होते हैं ज्यादा बुद्धिमान, नाम अक्षर से जानें खास बातें

    इन 2 राशियों पर मेहरबान रहते हैं शनिदेव, जानिए 5-5 खास बातें

  • अगर तुलसी से जुड़ी ये एक बात ध्यान नहीं रखी तो भाग्य नहीं दुर्भाग्य बढ़ सकता है, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    6.लताओं वाले पौधों को मेन गेट या एक्सटीरियर स्पेस जैसे बालकनी में लगा सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेल वहां की दीवार से ऊंची न चली जाएं। बेल बड़ी हो जाने पर उसे दूसरी दिशा में घुमा देना चाहिए। जब भी बेल के पत्ते पीले होने लगे तो उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।

    7.कुछ ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिन्हें घर के आंगन में लगाना शुभ रहता है, जैसे अनार, नारियल, अशोक, गुलाब, चमेली, केसर और चंपा आदि। ध्यान रखें इन पेड़-पौधों को आंगन के अलावा कहीं और नहीं लगाना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×