Home » Jeevan Mantra »Self Help» Camphor Is Also Effective Way To Keep Mosquitoes Away

30 दिन तक मच्छर रहेंगे आपसे दूर और खर्च होंगे सिर्फ 3 रु, घर पर बनाएं ये लिक्विड

मच्छरों के कारण सबसे ज्यादा खतरा मलेरिया (Malaria) का होता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 24, 2018, 09:11 PM IST

  • 30 दिन तक मच्छर रहेंगे आपसे दूर और खर्च होंगे सिर्फ 3 रु, घर पर बनाएं ये लिक्विड, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    हेल्थ डेस्क। मच्छरों के कारण सबसे ज्यादा खतरा मलेरिया (Malaria) का होता है। अगर इसका समय पर ट्रीटमेंट नहीं करें तो मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया से बचाव ही इसका सबसे अच्छा उपचार है। मलेरिया के टीके पर काम चल रहा है। लेकिन इसे आम लोगों तक पहुंचने में काफी साल लग सकते हैं। ऐसे में मच्च्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और मास्क्यूटो रेपेलेंट ही बेस्ट तरीके हैं।

    घर में कैसे बनाएं रिफिल का लिक्विड :

    मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादातर लोग रिफिल का यूज करते हैं। रिफिल में लिक्विड भरा रहता है, जिसे एक मशीन में फिट किया जाता है। मशीन रिफिल के लिक्विड को गर्म करती है और वो हवा में फैलने लगता है, जिससे मच्छर भागने लगते हैं। रिफिल के अंदर भरे जाने वाले लिक्विड को आप घर पर ही बना सकते हैं। इसका खर्च सिर्फ 3 रुपए प्रति रिफिल आएगा।

    रिफिल के लिए इन चीजों की होगी जरूरत :

    अगर आपके पास किसी भी कंपनी की रिफिल मशीन है, तब उसके लिक्विड को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको सिर्फ कपूर और तारपीन तेल की जरूरत होगी। कपूर किराने और तारपीन तेल हार्डवेयर शॉप से खरीदा जा सकता है। ये दोनों चीजें महंगी भी नहीं होती। एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं।

    # ऐसे होगी आपकी बड़ी बचत :

    > कपूर के एक पैकेट की कीमत करीब 20 रुपए
    > एक लीटर तारपीन तेल की कीमत करीब 45 रुपए
    > दोनों का कुल खर्च 20 + 45 = 65 रुपए
    > यानी करीब 65 रुपए में 2 साल के लिए रिफिल का लिक्विड तैयार हो सकता है।

    आगे जानिए कपूर और तारपीन तेल से घर पर कैसे तैयार करें मच्छर भगाने वाला लिक्विड...

  • 30 दिन तक मच्छर रहेंगे आपसे दूर और खर्च होंगे सिर्फ 3 रु, घर पर बनाएं ये लिक्विड, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    ऐसे तैयार करें फॉर्मूला :

    सबसे पहले कपूर की एक टिक्की को एकदम बारीक पीस लें। ये किसी चूर्ण की तरह हो जाना चाहिए। इसमें कोई बड़ा टुकड़ा नहीं होना चाहिए। अब पुरानी रिफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसे हुए कपूर को डाल लें। इसके बाद इसमें तारपीन तेल डालकर रॉड को लगा लें। रिफिल को बंद करने के बाद तब तक हिलाएं जब तक तेल में कपूर पूरी तरह घुल नहीं जाता। इन दोनों के मिक्स होते ही आपका लिक्विड तैयार हो जाएगा।

    नोट : कपूर के एक पैकेट में 24 से भी ज्यादा टिक्की होती हैं। वहीं, एक लीटर तारपीन से 24 से भी ज्यादा रिफिल आसानी से भरे जा सकते हैं। यानी 65 रुपए खर्च करके आप 2 साल के लिए मच्छर भगाने वाला रिफिल बना सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×