Home » Jeevan Mantra »Self Help » Eco Air Cooler Cools Home Without Using Electricity

रिजेक्ट प्लास्टिक बोतल से बनाएं कूलर, बाहर की गर्म हवा रूम में देगा ठंडी

गर्मी से राहत के लिए पंखा, कूलर और एयर कंडीशनर का यूज किया जाता है। ये सभी ऐसे प्रोडक्ट हैं जो बिजली से चलते हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 26, 2018, 08:41 PM IST

  • रिजेक्ट प्लास्टिक बोतल से बनाएं कूलर, बाहर की गर्म हवा रूम में देगा ठंडी, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    गैजेट डेस्क। गर्मी से राहत के लिए पंखा, कूलर और एयर कंडीशनर का यूज किया जाता है। ये सभी ऐसे प्रोडक्ट हैं जो बिजली से चलते हैं। यानी बिजली गुल हुई तो ये भी काम करना बंद कर देंगे। हालांकि, मार्केट में अब इन्वर्टर और सोलर एनर्जी से चलने वाले प्रोडक्ट भी आ चुके हैं। वैसे, एक जुगाड़ ऐसी भी है जिसकी मदद से आप ईको कूलर तैयार कर सकते हैं। ये बिना बिजली के रूम को टेम्प्रेचर कम करेगा।

    # इन चीजों की होगी जरूरत

    इस तरह के ईको कूलर को प्लास्टिक की बोतल से बनाया जाता है। आप कोल्डड्रिंक की रिजेक्ट बोतल का यूज कर सकते हैं। ये कूलर रूम की किसी विंडो पर फिट किया जाता है। ऐसे में आपको उस विंडो के साइज के प्लाय बोर्ड या कार्ड बोर्ड की जरूरत होगी। अब उस बोर्ड के हिसाब से बोतलों की जरूरत होगी। इसके साथ आपको एक ऐसी कटर की जरूरत होगी जिससे कार्ड बोर्ड काटा जा सके।

    # ये है कूलर बनाने की प्रॉसेस

    ये जुगाड़ वाला ईको कूलर है जो बिना बिजली के काम करता है। इसके लिए सबसे पहले कार्ड बोर्ड या प्लाय बोर्ड में बोतल के मुंह के साइज के होल लें। दो होल के बीच में इतना गैप होना चाहिए कि दो बोतल आसानी से फिट हो जाएं। इसी तरह से आपका पूरा बोर्ड तैयार हो जाएगा। अब इस बोर्ड में जितनी भी बोतलें फिट होने वाली है उनका पीछे का हिस्सा काट लें। अब इन सभी बोतल को बोर्ड में फिक्स कर लें और उन्हें ग्लू की मदद से परमानेंट सेट कर लें। आपका ईको एयर कूलर तैयार हो जाएगा।

    # गर्म से ठंडी हवा करने का कॉन्सेप्ट

    जब हम इस कूलर को खिड़की पर फिट करते हैं तब बाहर की गर्म हवा इसके अंदर से ठंडी होकर आती है। इसके पीछे एक कॉन्सेप्ट काम करता है। दरअसल, जब हम अपने मुंह को पूरा खोलकर हवा मारते हैं तब उसमें गर्माहट होती है। वहीं, जब फूक मारने से जो हवा आती है उसमें गर्माहट नहीं होती। ठीक इसी कॉन्सेप्ट पर हमें टेबल फैन से आ रही गर्म हवा को ठंडा करना है।

    आगे देखिए इस तरह के ईको कूलर की कुछ फोटोज...

  • रिजेक्ट प्लास्टिक बोतल से बनाएं कूलर, बाहर की गर्म हवा रूम में देगा ठंडी, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें
  • रिजेक्ट प्लास्टिक बोतल से बनाएं कूलर, बाहर की गर्म हवा रूम में देगा ठंडी, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Eco Air Cooler Cools Home Without Using Electricity
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×