Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Dreams Related To Beliefs, Dreams, Astrology, Dream Astrology, Nightmares, सपने, सपने से जुड़ी मान्यताएं, ज्योतिष, स्वप्न ज्योतिष, बुरे सपने

4 तरह के होते हैं सपने, बुरा सपना आए तो क्या उपाय करना चाहिए?

ऐसा माना जाता है कि सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 08, 2018, 05:34 PM IST

  • 4 तरह के होते हैं सपने, बुरा सपना आए तो क्या उपाय करना चाहिए?, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क। आमतौर पर सपने सभी को आते हैं। वो चाहे बच्चा हो या वृद्ध। सपने आना एक स्वभाविक प्रक्रिया है, लेकिन हमारे समाज में सपनों को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। ऐसा माना जाता है कि सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करते हैं। कुछ सपनों का फल शुभ माना जाता है तो कुछ का अशुभ।

    उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, सपने चार प्रकार के होते हैं- पहला दैविक, दूसरा शुभ, तीसरा अशुभ और चौथा मिश्रित। मान्यता के अनुसार, ये सभी भविष्य में होने वाली अच्छी-बुरी घटनाओं के बारे में हमें बताते हैं।

    1. दैविक व शुभ सपने कार्य सिद्धि यानी काम में सफलता मिलने की सूचना देते हैं।
    2. अशुभ सपने कार्य नहीं होने की सूचना देते हैं और मिश्रित स्वप्न मिश्रित फलदायक होते हैं।
    3. स्वप्न ज्योतिष के अनुसार, रात के पहले पहर में देखे गए सपने का फल एक साल के अंदर मिलता है। दूसरे पहर में देखे गए सपने का फल छ: महीने में मिलता है।
    4. तीसरे पहर में देखे गए सपने का फल तीन महीने में मिलता है और चौथे पहर यानी सुबह देखे गए सपने का फल तुरंत मिलता है।
    5. बुरा सपना देखकर यदि रात में ही किसी को बता दें तो उस सपने का फल नष्ट हो जाता है अथवा सुबह उठकर भगवान शंकर को नमस्कार कर उसके बाद तुलसी के पौधे को जल चढाएं तो भी उस बुरे सपने का फल नष्ट हो जाता है।
    6. रात को सोने से पहले भगवान विष्णु, शंकर, महर्षि अगस्त्य और कपिल मुनि का स्मरण करने से बुरे सपने नहीं आते।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Dreams Related To Beliefs, Dreams, Astrology, Dream Astrology, Nightmares, सपने, सपने से जुड़ी मान्यताएं, ज्योतिष, स्वप्न ज्योतिष, बुरे सपने
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×