Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Astro Tips For Happy Married Life

वैवाहिक जीवन में आ रहीं हैं परेशानियां तो पति-पत्नी करें ये 10 उपाय, संबंधों में आएगी मजबूती

एक ही समय पर दोनों को क्रोध नहीं करना चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 17, 2018, 07:08 PM IST

वैवाहिक जीवन में आ रहीं हैं परेशानियां तो पति-पत्नी करें ये 10 उपाय, संबंधों में आएगी मजबूती, religion hindi news, rashifal news

रिलिजन डेस्क.वैवाहिक जीवन में प्रेम बना रहे, इसके लिए पति-पत्नी को कुछ खास उपाय हमेशा करते रहना चाहिए। उज्जैन के भागवत कथाकार पं. मनीष शर्मा के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे की इच्छाओं का ध्यान रखना चाहिए। एक ही समय पर दोनों को क्रोध नहीं करना चाहिए। विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। इन बातों के साथ ही ज्योतिष के उपाय भी करते रहना चाहिए। इससे संबंधों में मिठास आएगी और वो मजबूत होंगे। जानिए वैवाहिक जीवन में सुख बढ़ाने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं...
- घर में सुख बनाए रखने के लिए दान-पुण्य करते रहें। गरीबों को दान देने से बड़ी-बड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
- रोज सुबह गाय को घास या रोटी जरूर खिलाएं। अगर संभव हो सके तो गाय की सेवा जरूर करें। किसी गौशाला में धन का दान करें।
- गुरु ग्रह के दोष दूर करने के लिए हर गुरुवार हल्दी की गांठ का दान करें। ये ग्रह वैवाहिक जीवन का प्रभावित करता है, इसीलिए इसके उपाय भी करना चाहिए।
- मंगल ग्रह के दोष दूर करने के लिए मंगलवार को मसूर की दाल का दान करें। मंगल की अशुभ स्थिति की वजह से पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद की संभावनाएं बनती रहती हैं।
- भगवान शिव-पार्वती या श्रीराम-सीता या विष्णुजी और लक्ष्मीजी की पूजा रोज करें। इनकी पूजा पति-पत्नी को एक साथ करनी चाहिए।
- बेडरूम में कोई भी ऐसी फोटो न रखें, जिसमें नकारात्मकता दिखती है। इस कमरे में प्रेम दर्शाने वाली फोटो रखना चाहिए।
- घर से फालतू का सामान जमा न होने दें। बेकार पड़ी कीलें, बिना ताले की चाभियां, जंग लगा हुआ लोहा, खराब लकड़ी आदि - चीजें वास्तु दोष बढ़ाती हैं। इनकी वजह से नकारात्मकता बढ़ती है और घर की अशांति फैलती है।
- घर की छत पर भी फालतू सामान नहीं रखना चाहिए। समय-समय पर छत की सफाई करते रहें।
- रात में जूठे बर्तन और गंदे कपड़े भिगोकर न सोएं। इसकी वजह से घर में वास्तु दोष बढ़ते हैं, जो कि नकारात्मकता बढ़ाते हैं।
- हर माह अमावस्या तिथि पर पितर देवताओं के लिए धूप जलाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×