Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Vastu » Architectural Faults, Vastu Shastra, Vaastu Tips, Vaastu Of The Office

ऑफिस से जुड़ी है आपकी तरक्की, ध्यान रखें वास्तु की 5 बातें

वर्कप्लेस यानी ऑफिस या दुकान पर किस सामान को किस दिशा में होना चाहिए…

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 30, 2018, 05:00 PM IST

  • ऑफिस से जुड़ी है आपकी तरक्की, ध्यान रखें वास्तु की 5 बातें, religion hindi news, rashifal news

    रिलिजन डेस्क। ऑफिस में पॉजिटिविटी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि उस जगह से पैसों का खास कनेक्शन होता है और आपकी तरक्की भी उसी जगह से जुड़ी होती है। इसके लिए कुछ वास्तु संबंधी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, जानिए वर्कप्लेस यानी ऑफिस या दुकान पर किस सामान को किस दिशा में होना चाहिए…

    1. पूजा का स्थान
    अगर आपके ऑफिस या दुकान में आपने छोटा-सा मंदिर बना रखा है तो यह मंदिर आपकी कुर्सी के पीछे नहीं होना चाहिए। मतलब, जब आप बैठें तो आपकी पीठ मंदिर की तरफ नहीं होनी चाहिए।

    2. यहां रखें पैसे
    ऑफिस या दुकान में पैसे रखने की जगह इस तरह निर्धारित होनी चाहिए कि जब लॉकर या केश बॉक्स खुले तो उत्तर की तरफ उसका मुंह हो।


    3. दक्षिण की दिशा में न हो मुंह
    ऑफिस या दुकान में आपके बैठने की जगह बहुत खास होती है। यहां बैठते समय अगर आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ हो तो बेहतर है। यदि संभव न हो तो पश्चिम की तरफ भी मुंह किया जा सकता है। लेकिन भूलकर भी अपनी कुर्सी इस तरह न रखें कि काम करते समय आपका मुंह दक्षिण की तरफ हो।

    4. ऐसी होनी चाहिए टेबल
    आपकी टेबल आयताकार होनी चाहिए और आपकी कुर्सी के पीछे दीवार होनी चाहिए। कुर्सी के पीछे खाली स्पेस न छोड़ें।


    5. बीच का भाग हो खुला
    ऑफिस का बीच का भाग खुला होना चाहिए। ऑफिस की बाकी जगहों की तुलना में इस जगह में कम से कम सामान रखें। यदि आपकी शॉप है तो कोशिश करें कि कस्टमर के निकलने का रास्ता साइड से न होकर बीच से हो।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×