Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Aquarius Astrological Remedies For Better Life And Success

कुंभ है शनि की राशि, हनुमान की भक्ति होती है इसके लिए सबसे खास, इन उपायों से दूर हो सकती हैं बाधाएं

कुंभ राशि वालों को नियमित रुप से करना चाहिए 5 उपाय, मिलती है हर काम में सफलता...

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 10, 2018, 03:46 PM IST

कुंभ है शनि की राशि, हनुमान की भक्ति होती है इसके लिए सबसे खास, इन उपायों से दूर हो सकती हैं बाधाएं, religion hindi news, rashifal news

रिलिजन डेस्क. कुंभ (Aquarius) राशि शनि की है। इस राशि का मूल तत्व वायु है। फिलहाल ये राशि शनि की ढय्या और साढ़ेसाती दोनों से मुक्त है। 2020 में इस राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती शुरू होगी। कुंभ राशि के इष्ट देवता भगवान हनुमान हैं क्योंकि इस राशि का मूल तत्व वायु यानी पवन देव हैं। ऐसे में इस राशि को लोगों को पवनपुत्र हनुमान की आराधना विशेष सफलता दिलाती है। इस साल हनुमान जी की आराधना कुंभ राशि वालों के लिए विशेष लाभ देने वाली होगी। सात ग्रहों में शनि को न्याय और श्रम का देवता माना जाता है। मकर (Capricorn) और कुंभ (Aquarius) ये दोनों राशियां शनि की हैं। मकर पर इस समय शनि की साढ़ेसाती चल रही है। शनि को ईमानदार, मेहनती और गरीबों के लिए दया रखने वाले लोग पसंद हैं। अगर आप इस राशि के हैं तो इन बातों को फॉलो करें। साथ ही नीचे बताए गए पांच उपाय नियमित रुप से करते रहें तो शनि की दयादृष्टि हमेशा आप पर बनी रहेगी।

ये हैं वो 5 उपाय
1 . शनि को सरसों के तेल का दीपक लगाएं - हर शनिवार शनि को सरसों के तेल का दीपक लगाएं। इससे आपको जोड़ों में होने वाली समस्याएं कभी नहीं होंगी। शनि का वास शरीर के जोड़ों में माना जाता है।
2 . हनुमान चालीसा का पाठ - रोज सुबह नहाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरुर करें। इससे आपको किसी काम में रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा। परिश्रम का पूरा फल मिलेगा।

3 . सुंदरकांड का पाठ -हर शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें। इससे परिवार और निजी जीवन में हमेशा सुख और शांति का माहौल रहेगा।
4 . स्टेशनरी का दान - गरीब बच्चों को पढ़ाई की चीजें, जैसे किताबें, कॉपी और कलम का दान करें। इससे आपको शनि की विशेष कृपा मिलेगी।
5 . पीपल को जल चढ़ाएं - रोज पश्चिम की तरफ मुंह करके सुबह पीपल को जल चढ़ाएं। इससे आपकी कुंडली में शनि से जुड़े सारे दोषों की शांति होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×