Home » Jeevan Mantra »Tirth Darshan » Mahabharata Places Today, Cities Of Mahabharata In The Present Time

जानें आज के कौन-से 2 खास शहर है महाभारत के हस्तिनापुर और इन्द्रप्रस्थ

आज कहां और किस नाम से मौजूद है महाभारत की ये खास जगहें

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 30, 2018, 05:00 PM IST

  • जानें आज के कौन-से 2 खास शहर है महाभारत के हस्तिनापुर और इन्द्रप्रस्थ, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    महाभारत को पांचवा वेद कहा जाता है। महाभारत दुनिया का सबसे बड़ा ग्रंथ है, जिसमे कई पात्रों, कथाएं और जगहों के बारे में वर्णन मिलता है। आज भी लोग महाभारत से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी जानना चाहते हैं। महाभारत में कई जगहों का वर्णन आया था, वे जगहें महाभारत काल की बहुत ही महत्वपूर्ण जगहें मानी जाती थी। महाभारत काल की कई जगहें तो आज गायब हो गई है, लेकिन कुछ जगहें आज भी मौजूद हैं।

    हस्तिनापुर और इन्द्रप्रस्थ महाभारत की 2 सबसे खास जगहें थी, ये दोनों की स्थान आज भी भारत में मौजूद है। ये जगहें कहां है और किस नाम से मौजूद है, इस स्टोरी में हम आपको इसी के बारे में जानकरी देंगे।

    1.हस्तिनापुर, मेरठ

    उत्तर प्रदेश में स्थित हस्तिनापुर महाभारत के समय का एक चर्चित स्थान रहा है। कुरुवंश की राजधानी हस्तिनापुर में ही थी। इसी हस्तिनापुर में कौरवों और पांडवों का बचपन बीता था। महाभारत की पूरी कथा में सबसे ज्यादा वर्णन इसी स्थान का पाया जाता है। आज हस्तिनापुर उत्तर प्रदेश के मेरठ के रूप में जाना जाता है। मेरठ उत्तर प्रदेश के मुख्य शहरों में से एक है।

    आगे जानें अन्य 2 जगहों के बारे में...

  • जानें आज के कौन-से 2 खास शहर है महाभारत के हस्तिनापुर और इन्द्रप्रस्थ, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    2. इन्द्रप्रस्थ,दिल्ली

    भारत की राजधानी दिल्ली का पुराना नाम इन्द्रप्रस्थ है। यह नगर पांडवों ने बसाया था। दिल्ली को यह नाम क्षत्रिय राजा दिलीप सिंह ढिल्लो से मिला था। उससे पहले ये खांडवप्रस्थ और इन्द्रप्रस्थ के नाम से जाना जाता था। पांडवों ने इस जगह पर विश्व का सबसे बड़ा और आकर्षित भवन बनवया था, जिसकी सुंदरता के वर्णन महभारत में पाया जाता है। आज भी दिल्ली के प्रगति मैदान के आसपास के क्षेत्र को इन्द्रप्रस्थ कहा जाता है। दिल्ली का एक किला पुराना किला के नाम से मशहूर है, माना जाता हैं कि वह किला पांडवों के द्वारा बनवाया गया था।

  • जानें आज के कौन-से 2 खास शहर है महाभारत के हस्तिनापुर और इन्द्रप्रस्थ, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    3ज्योतिसर तीर्थ,कुरुक्षेत्र

    हरियाणा के कुरुक्षेत्र शहर से लगभग 6 किलोमीटर दूर ज्योतिसर तीर्थ नाम की एक प्रसिद्ध जगह है। यहीं वह स्थान है, जहां पर भगवान कृष्ण ने अर्जुन को अपने परिवार के मोह में पड़ता देख गीता का उपदेश दिया था। मान्यता है कि जिस वटवृक्ष के नीचे भगवान कृष्ण ने गीता का उपदेश दिया था, वह वटवृक्ष 5000 सालों से आज भी खड़ा है। आज भी यहां का पूरा क्षेत्र पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां पर महाभारत काल से जुडी हुईं कई कलाकृतियाँ और अन्य प्रमाण देखने को मिलते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Mahabharata Places Today, Cities Of Mahabharata In The Present Time
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×