Home» Jeevan Mantra »Self Help» Life Management Tips About Happiness & Respect In Hindi

पैसों के साथ आदर भी कमाएंगे तो हमेशा सुखी रहेंगे

जीवन मंत्र डेस्क | Mar 10, 2017, 14:56 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
पैसों के साथ आदर भी कमाएंगे तो हमेशा सुखी रहेंगे, religion hindi news, rashifal news
सभी लोग कुछ न कुछ कमाने निकले हैं। कमाना भी चाहिए। जीवन में धन-दौलत, पद-प्रतिष्ठा सब जरूरी है। कुछ लोग बहुत अधिक कमा लेते हैं तो कुछ सामान्य या उससे भी कम अर्जित कर पाते हैं। किंतु हर एक के पास कुछ न कुछ कमाई है। आदमी कमाता क्यों है? इसलिए कि जीवन का आनंद उठा सके और जरूरत पड़ने पर वह कमाई काम आ जाए। यदि कमाने निकल चुके हैं या कमा चुके हैं तो एक चीज जरूर हासिल कीजिए, वह है इज्जत।
मान, आदर, कीर्ति, प्रतिष्ठा ये सब भी कमाई के रूप हैं। धन-दौलत और उससे मिलने वाले सुख को तो हम भोग लेते हैं पर बहुत कम लोग होते हैं, जो अपनी इज्जत का आनंद लेते हैं। यदि आपके पास मान-सम्मान है तो उसका खूब मजा लीजिए। ये ही ऐसी कमाई है जो तृप्ति देगी। धन को भोगेंगे, लालसा और बढ़ेगी। परिणाम में आप गलत मार्ग पर भी जा सकते हैं। ध्यान रखिए, यदि आदर, इज्जत की कमाई का आनंद उठाना है तो अकड़ कम करनी पड़ेगी। मनुष्य मान कमा तो लेता है लेकिन, उसकी अकड़ उसका मजा नहीं लेने देती। मैं ऐसे कई लोगों को जानता हूं, जिनके पास खूब धन-दौलत, संपत्ति है पर उन्होंने इज्जत भी खूब कमाई है। कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास दौलत तो ज्यादा नहीं परंतु उनका मान-सम्मान बहुत है। ऐसे लोग उस स्थिति को दिल खोलकर जीते हैं।
इज्जत कमाई जाती है ईमानदारी, अपनापन, निष्ठा और दूसरों के लिए जीने की तमन्ना से। आपका परिवार, समाज, रिश्तेदार, मित्र इस आदर को बड़ी प्रसन्नता से लौटाते हैं और जब आप उसे भोगते हैं तो जीवन का आनंद ही कुछ और होता है, इसलिए इज्जत जरूर कमाएं और उसका खूब आनंद व सुख भी उठाएं।
- पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: life management tips about happiness & respect in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      1
      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top