Home» Jeevan Mantra »Self Help» Jine Ki Raah, Self Help Tips In Hindi

नेतृत्व क्षमता बढ़ाने के लिए ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

जीवन मंत्र डेस्क | Dec 26, 2016, 13:25 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नेतृत्व क्षमता बढ़ाने के लिए ध्यान रखनी चाहिए ये बातें, religion hindi news, rashifal news
अकेले लक्ष्य तय करने, अकेले सफलता प्राप्त करने और यदि मामला व्यवसाय का हो तो अकेले ही मुनाफा कमाने का जमाना गया। यह समूह में काम करने का समय है। अकेले काम करने की वृत्ति होगी तो काम करना कई लोगों के साथ ही पड़ेगा लेकिन, यही भाव बना रहा तो सबसे जुड़ नहीं पाएंगे और अपना नुकसान करेंगे। हमारे ऋषि-मुनियों ने यज्ञ, पूजा-पाठ, प्रार्थना या इबाादत के जो भी रूप रखे उसमें कई देवताओं का जिक्र आता है। किसी भी धर्म का पूजा-पाठ का तरीका देखें, आप पाएंगे उसे समूह से जोड़ा गया है।
अलग-अलग देवों की पूजा पद्धति, उनके परिणाम अलग-अलग मिलते हैं। अब इसी बात को अपने व्यावसायिक जीवन में जोड़िए। आपको समूह में काम करना है। हो सकता है नेतृत्व आपके पास हो या आप समूह का हिस्सा हो। जब सबकी हिस्सेदारी रखकर लक्ष्य की अोर चलना हो तो पूजा-पाठ की पद्धति बड़ी काम आएगी। इसीलिए कहते हैं कुछ समय इबादत, प्रार्थना, पूजा कीजिए, क्योंकि जब भी दो व्यक्ति मिलते हैं, दो संसार मिलते हैं। हर व्यक्ति के संसार भी दो होते हैं, बाहरी और भीतरी संसार। बाहर का संसार शरीर से संचालित होता है, इसलिए जब दो लोग मिलते हैं तो उनमें बाहरी संसार में तालमेल बैठाना तो आसान होता है परंतु मन के यानी भीतरी संसार में टकराहट पैदा होती है।
हर एक के मन में एक ऐसा संसार होता है और चूंकि वह अधिकतर इसी से संचालित होता है, इसलिए मन से मन टकराते हैं तो प्रतिस्पर्द्धा, वैमनस्य और षड्यंत्र शुरू हो जाते हैं। यदि आप पूजा-पाठी हैं तो ध्यान आएगा कि कई देवताओं को मिलाकर कितने अच्छे ढंग से पूजा संभव है। आधुनिक प्रबंध और ऋषि-मुनियों की पद्धति यदि ठीक से अपना ली तो आप किसी भी समूह का बहुत अच्छी तरह से नेतृत्व कर सकेंगे।
-पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: jine ki raah, self help tips in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top