Home » Jeevan Mantra »Self Help » Garun Puran Ki Nitya, Life Management Tips In Hindi, Motivational Quotes In Hindi

क्या आप जानते हैं, किसी इंसान की सबसे बड़ी दुर्बलता क्या है?

शास्त्रों में बताई गई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने पर हम कई परेशानियों से बच सकते हैं।

जीवन मंत्र डेस्क | Last Modified - Nov 10, 2017, 05:00 PM IST

  • क्या आप जानते हैं, किसी इंसान की सबसे बड़ी दुर्बलता क्या है?, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें
    गरुड़ पुराण में कई ऐसी छोटी-छोटी नीतियां बताई गई हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति के जीवन की कई समस्याएं आसानी से खत्म हो जाती हैं। यहां जानिए ऐसी ही छोटी-छोटी कुछ नीतियां...
    1. मनुष्य की सबसे बड़ी दुर्बलता यह है कि वह विचारों के धरातल को छोड़कर भावना के आकाश में उड़ता है। ये भावना छाया की तरह होती है जो प्राणी का साथ छोड़ देती है।
    2. मनुष्य को अपनी ओर आकर्षित करने वाला यदि दुनिया में कोई असली चुंबक है तो वह सिर्फ प्रेम है। प्रेम बलिदान है, आत्मत्याग है।
    3. पुष्प की सुगंध वायु के विपरीत कभी नहीं जा सकती है। मगर, इंसान के सद्गुणों की महक चारों दिशाओं में हमेशा समान रूप से फैलती रहती है।
    4. जब तक मन नहीं जीता जाता, तब तक क्रोध और कपट के भाव शांत नहीं होते। मनुष्य इंद्रियों का गुलाम बना रहता है। मन ही मनुष्य के बंधन और मोक्ष का कारण है।
  • क्या आप जानते हैं, किसी इंसान की सबसे बड़ी दुर्बलता क्या है?, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें
    5. माता के समान शरीर का पालन करने वाली, चिंता के समान देह को सुखा देने वाली और विद्या के समान शरीर को अलंकृत करने वाली दूसरी वस्तु नहीं हो सकती है।
    6. विश्वास प्रेम की पहली सीढ़ी है। विश्वास से विश्वास पैदा होता है और अविश्वास से अविश्वास। यह प्रकृति का नियम है। विश्वास का अभाव ही अज्ञान है।
    7. जिस मनुष्य ने अपनी सभी इच्छाओं का त्याग कर दिया है, जो मैं और अपने के समस्त भावों से मुक्त हो गया है, वह मनुष्य ही सच्चे अर्थों में शांति पा सकता है।
    8. जीवन सुख-दुख का उतार-चढ़ाव है। मनुष्य के सामने एक ध्येय होना चाहिए। उसे पाने के मार्ग में जो भी दुख-सुख मिलें, उनका तिरस्कार करना ही समझदारी है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Garun Puran Ki Nitya, Life Management Tips In Hindi, Motivational Quotes In Hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×