Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Vastu » Main Gate Ke Upay, Durbhagya Se Bachne Ke Upay

घर के मेन गेट पर करें इन 5 में से कोई 1 उपाय, बदलने लगेगी किस्मत

मेन गेट से जुड़े 5 उपाय, जो घर-दुकान में घुसने नहीं देते दुर्भाग्य

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Dec 28, 2017, 05:00 PM IST

  • घर के मेन गेट पर करें इन 5 में से कोई 1 उपाय, बदलने लगेगी किस्मत, religion hindi news, rashifal news

    घर का मेन गेट बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि यहीं से सबसे ज्यादा एनर्जी घर में प्रवेश करती है। इसी कारण घर का मेन गेट भी घर-परिवार के दुर्भाग्य का कारण हो सकता है। इससे बचने के लिए वास्तु की मदद ली जा सकती है। वास्तु में कुछ ऐसी आसान बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखा जाए तो घर में खुशी और सुख-शांति हमेशा बनी रहेंगी।

    ध्यान रखें घर के मेन गेट से जुड़ी ये आसान 5 बातें-

    1. दरवाजे का रंग-

    घर के मेन गेट का रंग घर पर बहुत असर डालता है। मेन गेट का रंग गहरे महरून, यलो या वर्मिलियन रेड होना चाहिए। ऐसा होने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। अगर ऐसा करना संभव न हो तो गेट पर इनमें से किसी रंग की पेंटिंग या कुछ शो-पीस टांग दें।

    2. दरवाजा और विंड चाइम

    घर के मेन गेट पर छह छड़ वाली धातु की बनी विंड चाइम लगानी चाहिए। विंड चाइम वास्तु दोषों को दूर करने में बहुत ही लाभदायक मानी जाती है। इसकी खनखनाहट से मुख्य दरवाजे के आसपास के बुरे प्रभाव दूर हो सकते हैं।

    3. दरवाजा और पौधे

    मेन गेट का पास या आस-पास तुलसी का पौधा रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे करने से घर में प्रवेश करने वाली सारी नेगेटिव एनर्जी पॉजिटिव में बदल जाती है। इसी तरह मेन गेट के पास लगाई गई चमेली की बेल भी सुगंध से प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने का काम करती है। दरवाजों के दोनों ओर काफी सारे हरे और लम्बे स्वस्थ पौधे लगाए जा सकते हैं जो गलत दिशा में बने दरवाजे के दुष्प्रभावों को दूर करने का काम करेंगे।

    4. मेन गेट और शुभ चिन्ह

    घर मुख्य दरवाजे पर कोई पवित्र चिन्ह लगाएं, जैसे ऊँ, श्रीगणेश, स्वस्तिक, शुभ-लाभ आदि। ऐसा करने पर घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और बुरी नजर से घर की रक्षा होती है। चिन्ह बनाने के लिए लाल या केसरिया रंग के सिंदूर का प्रयोग सबसे अच्छा माना जाता है।

    5. मेन गेट और सजावट

    मेन गेट के बाहर ऊपर की और वंदरवार लगाना चाहिए। वंदनवार अशोक के वृक्ष की पत्तियों से बनाई जाएगी तो बहुत शुभ रहेगा। अशोक के पत्ते घर में नेगेटिव एनर्जी को आने से रोकते हैं। अगर ऐसा न कर सकें तो बाजर में मिलने वाले वंदरवार भी लगा सकते हैं। इसके अलावा मुख्य द्वार पर अंदर की ओर वास्तु के पवित्र तीन सिक्के लटाकना चाहिए। इन सिक्कों को बहुत शुभ माना जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×