Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Vastu» Vastu For Pooja Room, Vastu Tips For Pooja Room In House

घर में नहीं होना चाहिए 1 से ज्यादा पूजा स्थल, जानें ऐसी ही 6 और वास्तु टिप्स

घर के मंदिर में हो इन 6 में से 1 भी गलती तो बढ़ सकता है आपका दुर्भाग्य

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Feb 15, 2018, 05:00 PM IST

    • हर घर में भगवान का मंदिर जरूर होता ही है। मंदिर चाहे छोटा हो या बड़ा लेकिन उसका वास्तु के अनुसार ही होना शुभ माना जाता है। घर के मंदिर से जुड़ी ऐसी कुछ बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। इन बातों का ध्यान न रखने पर भगवान की कृपा घर-परिवार को नहीं मिल पाती।

      घर-परिवार में खुशियां और शांति बनाएं रखने के लिए ध्यान रखें मंदिर से जुड़ी ये 6 बातें..

      एक घर में होना चाहिए एक ही मंदिर

      अगर एक ही घर में कई लोग रहते हैं तो अलग-अलग पूजाघर बनवाने की बजाए मिल-जुलकर एक मंदिर बनवाएं। एक ही घर में कई मंदिर होने पर घर के सदस्यों को मानसिक, शारीरिक एवं आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

      इस दिशा में मंदिर होना माना जाता है अशुभ

      मंदिर पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। इससे घर को अशुभ फलों की प्राप्ति होती हैं। पूजाघर पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। इन दिशाओं में मंदिर होने पर घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

      इनके आस-पास बिल्कुल न हो मंदिर

      घर में मंदिर या पूजाघर के ऊपर या उसके आस-पास में बाथरूम बिल्कुन नहीं होना चाहिए। इसके अलावा किचन में बना मंदिर भी वास्तु में सही नहीं माना जाता। इससे बचना चाहिए।

      यहां भी मंदिर की स्थापना से बचें

      आजकल बहुत से लोग सीढ़ी के नीचे या तहखाने में पूजाघर बनवा लेते हैं, जो उचित नहीं है। ऐसा करने से पूजा-अर्चना का फल नहीं मिलता और घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

      मंदिर में तस्वीरों को ऐसे न रखें

      भगवान को एक-दूसरे से कम से कम 1 इंच की दूरी पर रखें। अगर घर में एक ही भगवान की दो तस्वीरें हों तो दोनों को आमने-सामने बिलकुल न रखें। एक ही भगवान के आमने-सामने होने पर घर में आपसी तनाव बढ़ता है।

      मंदिर को लेकर विशेष ध्यान रखें ये एक बात

      घर में जहां भी मंदिर हो वहां एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। सोते समय ध्यान रखें कि घर के किसी भी सदस्य के पैर मंदिर की ओर न हो। मंदिर या भगवान की ओर पैर करके सोना बहुत अशुभ माना जाता है।

    • घर में नहीं होना चाहिए 1 से ज्यादा पूजा स्थल, जानें ऐसी ही 6 और वास्तु टिप्स, religion hindi news, rashifal news
      +1और स्लाइड देखें
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Vastu For Pooja Room, Vastu Tips For Pooja Room In House
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Trending

    Top
    ×