Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Tips For Happy Life, How To Be Happy, Jyotish Ke Upay, Vastu Ke Upay, Vastu

अगर आपके घर में होंगी मिट्टी की ये चीजें तो चमक सकती है आपकी किस्मत

घर में मिट्टी से बनी कुछ विशेष चीजें रखने से जीवन में सुख-शांति आती है

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Mar 03, 2018, 05:00 PM IST

  • अगर आपके घर में होंगी मिट्टी की ये चीजें तो चमक सकती है आपकी किस्मत, religion hindi news, rashifal news

    शास्त्रों में मिट्टी को बहुत ही पवित्र माना गया है। मिट्टी सुख-शांति और सौभाग्य का प्रतीक है। पुरानी मान्यता है कि घर में ज्यादा से ज्यादा मिट्टी के बर्तन का प्रयोग करना चाहिए। मिट्टी के बर्तनों में बना खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत भी फायदेमंद होता है। साथ ही, मंगल ग्रह के दोषों से भी मुक्ति मिलती है और घर में सुख-समृद्धि भी बढ़ती है। उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुनील नागर के अनुसार घर में मिट्टी से बनी कुछ विशेष चीजें रखने से जीवन में सुख-शांति आती है, किस्मत से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं...

    1. मिट्टी के पक्षी

    घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में मिट्टी से बने पक्षी रखने से किसी तरह की नकारात्मकता पनप नहीं पाती है। मिट्टी के पक्षी जैसे कबूतर, चिड़िया, कोयल, तोता आदि रख सकते हैं। साथ ही, आपका बुरा समय अच्छे में बदल सकता है।

    2. भगवान की मिट्टी की मूर्ति

    घर के मंदिर में भगवान की मूर्ति मिट्टी से बनी हुई रखेंगे तो ज्यादा शुभ रहता है। मिट्टी की मूर्ति की पूजा करने से मनोकामनाएं जल्दी पूरी हो सकती हैं। घर-परिवार से पैसों की कमी दूर हो सकती है।

    3. मिट्टी का मटका

    आजकल ठंडे पानी के लिए सभी घरों में फ्रिज रखते हैं, लेकिन मिट्टी का घड़ा भी जरूर रखना चाहिए। मिट्टी के घड़े का पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है, साथ ही इसकी वजह से घर के कई दोष भी दूर हो सकती हैं।

    4. मिट्टी के दीपक

    घर में सुबह-शाम दीपक जलाना चाहिए और ये दीपक मिट्टी के होंगे तो ज्यादा शुभ हो सकता है। घर के आंगन में तुलसी के पास मिट्टी का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

    5. मिट्टी के बर्तन

    घर में मिट्टी से ही बने कुल्हड़ या अन्य बर्तन भी रखना चाहिए। इन बर्तनों का उपयोग करने से मंगल ग्रह के दोष दूर हो सकते हैं। साथ ही, ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×