Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Maya Sabhyta And Astrology, 19 Rashiya In Maya Sabhyata, Maya Calendar In Hindi

ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें

इस सभ्यता के लोग जन्म तारीख और माह के आधार पर लोगों के स्वभाव और उनके भविष्य का पता लगा सकते थे।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 19, 2018, 05:00 PM IST

  • ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें, religion hindi news, rashifal news
    +4और स्लाइड देखें

    दुनिया प्राचीन सभ्यताओं में से एक है माया सभ्यता। ये अमेरिका के ग्वाटेमाला, मैक्सिको, होंडुरास तथा यूकाटन प्रायद्वीप में स्थापित थी। माया सभ्यता मैक्सिको की एक महत्वपूर्ण सभ्यता थी। इसका आरंभ 1500 ईसा पूर्व में हुआ था। माया सभ्यता की भविष्यवाणियों को काफी सटीक माना जाता है। इस सभ्यता के लोग जन्म तारीख और माह के आधार पर लोगों के स्वभाव और उनके भविष्य का पता लगा सकते थे। वे लोग हाब कैलेंडर के आधार पर भविष्य देखते थे।

    हाब कैलेंडर में होती हैं 19 राशियां

    हाब कैलेंडर में 20-20 दिन 18 महीने और बचे हुए 5 दिन 19वें महीने में होते हैं। 19वें महीने के पांच दिनों को बेनाम दिन कहा जाता था। माया सभ्यता के अंतर्गत 19 राशियों का वर्णन किया गया है। ये राशियां माया लोगों के इष्ट देवों से संबंधित हैं, जिनके आधार पर व्यक्ति जीवन और व्यक्तित्व को जाना जा सकता है। जानिए माया सभ्याता के अनुसार आपकी राशि कौन सी है और उसके अनुसार स्वभाव की खास बातें...

    1. चेन

    2 जनवरी से 21 जनवरी के बीच जन्में लोगों की राशि है चन। इस राशि के लोग अंधेरे में सबसे ज्यादा ताकतवर रहते हैं। ये अपने आप में संपूर्ण होते हैं और आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं।

    2. यैक्स

    22 जनवरी से 10 फरवरी के बीच पैदा होने वाले लोग यैक्स राशि के हैं। यैक्स राशि के लोग प्रेम भावना से भरपूर होते हैं। ये लोग शांति प्रिय होते हैं।

    3. सैक

    11 फरवरी से 2 मार्च के बीच जन्म लेने वाले लोग सैक राशि के हैं। सुबह का समय इनके लिए सबसे शक्तिशाली होता है। इन लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोशनी में रहना चाहिए, इससे इनकी बुद्धि विकसित होती है।

    4. केह

    3 मार्च से 22 मार्च के बीच जिन लोगों का जन्म हुआ है, वे केह राशि के हैं। ये लोग प्राकृतिक संतुलन बनाने में माहिर होते हैं। इनका रंग लाल है, इसलिए इनके भीतर गजब की ऊर्जा रहती है।

    5. माक

    23 मार्च से 11 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले लोग माक राशि हैं। ये लोग बेहद रहस्यमयी होते हैं। हमेशा खुद को छिपाकर रखने में विश्वास करते हैं। माक का अर्थ रहस्य ही होता है।

  • ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें, religion hindi news, rashifal news
    +4और स्लाइड देखें

    6. के आंक इन

    12 अप्रैल से 1 मई के बीच जिन लोगों का जन्म हुआ है, वे के आंक इन राशि के होते हैं। ये लोग धरती और सूर्य से शक्ति ग्रहण करते हैं। बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए इन्हें सूर्य की रोशनी में बैठकर ध्यान करना चाहिए।

    7. मुवान

    2 मई से 21 मई के बीच जन्म लेने वाले लोग मुवान राशि के लोग होते हैं। ये लोग छिपे हुए सत्य को उजागर करने में माहिर होते हैं।

    8. मैक्स

    22 मई से जून 10 के बीच जन्म लेने वाले लोग मैक्स राशि के हैं। इन तिथियों के बीच जन्म लेने वाले लोग बेहतरीन नेता साबित हो सकते हैं।

    9. कयब

    11 जून से 30 जून के बीच जन्मे लोग कयब राशि के होते हैं। इस राशि के लोग आध्यात्मिक दृष्टिकोण वाले होते हैं। ईश्वर से नजदीकी इन्हें बहुत प्रभावित करती है।

  • ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें, religion hindi news, rashifal news
    +4और स्लाइड देखें

    10. कुमकु

    जिन लोगों का जन्म 1 जुलाई से 20 जुलाई के बीच हुआ है, वे कुमकु राशि के होते हैं। ये लोग स्थिर मानसिकता वाले और धैर्यवान होते हैं। अगर इनके आसपास कोई बदलाव होता है तो इन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।

    11. वायेब

    वायेब राशि के वे लोग हैं, जिनका जन्म 21 जुलाई से 25 जुलाई के बीच हुआ है। ये पांच दिन माया सभ्यता के अनुसार दुर्भाग्यपूर्ण दिन होते हैं। ये परलौकिक शक्तियों का भी सूचक है। अगर किसी का जन्म इन दिनों में हुआ है तो इसका अर्थ यह नहीं कि वे अनलकी हैं। बल्कि ऐसे लोग पर देवी-देवताओं की विशेष कृपा होती है।

    12. पॉप

    26 जुलाई से 14 अगस्त के बीच जन्म लेने वाले लोग पॉप राशि के होते हैं। ये लोग नेतृत्व क्षमता के धनी होते हैं। इनके भीतर आत्मविश्वास दिखाई देता है।

  • ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें, religion hindi news, rashifal news
    +4और स्लाइड देखें

    13. वो

    इस राशि के लोग वे हैं, जिनका जन्म 15 अगस्त से 3 सितंबर के बीच हुआ है। ये लोग चेन और साक राशि वालों की तरह ही होते हैं। अंधेरे में ये लोग ज्यादा ताकतवर होते हैं।

    14. सिप

    4 सितंबर से 23 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले लोग सिप राशि के हैं। इस राशि के लोगों का लकी रंग लाल है। ये लोग जितना ज्यादा प्रकृति के नजदीक रहेंगे उतना ही इनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

    15. सॉट्ज

    जिनका जन्म 24 सितंबर से 13 अक्टूबर बीच हुआ है, वे सॉट्ज राशि के माने जाते हैं। ये लोग स्वतंत्रता के साथ जीना पसंद करते हैं। ये खुले विचारों वाले होते हैं।

    16. सेक

    जो लोग 14 अक्टूबर से 2 नवंबर के बीच जन्म हैं, वे सेक राशि के हैं। इस राशि के लोगों के उद्देश्य ऊंचे और असामान्य रहते हैं। ये आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

  • ये हैं माया सभ्यता की 19 राशियां, बर्थ डेट से जानें आपकी राशि और खास बातें, religion hindi news, rashifal news
    +4और स्लाइड देखें

    17. जुल

    जिनका जन्म 3 नवंबर से 22 नवंबर के बीच हुआ है, वे जुल राशि के हैं। ये लोग धर्म और आध्यात्म पर गहरा विश्वास रखते हैं।

    18. याक्सिन

    23 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच जन्म लेने वाले लोग याक्सिन राशि के होते हैं। ये लोग दूसरों के लिए जीने वाले होते हैं। अगर किसी को कोई परेशानी हैं तो ये लोग हर संभव सहायता करने के लिए भी तैयार रहते हैं। इनके भीतर एक ही कमी है और वो है दूसरों पर शक करना।

    19. मोल

    13 दिसंबर से 1 जनवरी जन्म लेने वाले लोग मोल राशि के लोग होते हैं। इन लोगों के विषय में कहा जाता है कि ये अपने साथियों की पूरी मदद करते हैं। इनके भीतर नेतृत्व क्षमता बखूबी होती है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×