Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Garun Puran And Facts About Good Life, How To Get Success, Money Problems And Solutions

भूलकर भी ना करें ये 8 काम, वरना पता भी नहीं चलेगा और घर में आ जाएगी दरिद्रता

यहां बताई जा रही बातों का ध्यान रखने पर महालक्ष्मी की कृपा मिल सकती है।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Feb 02, 2018, 07:32 PM IST

  • भूलकर भी ना करें ये 8 काम, वरना पता भी नहीं चलेगा और घर में आ जाएगी दरिद्रता, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    दैनिक कामों के लिए पुराने समय से ही कुछ परंपराएं बनाई गई हैं। इन परंपराओं का पालन करने पर गरीबी से मुक्ति मिल सकती है और परेशानियों दूर हो सकती हैं। यहां जानिए संक्षिप्त गरुड़ पुराण में बताई गई ऐसी ही कुछ परंपराएं...

    1. शाम को या रात में न काटें नाखून

    कुछ लोग दिन में समय न मिलने पर रात में ही नाखून काटने लगते हैं, ये अपशकुन माना जाता है। इस संबंध में मान्यता है कि रात में नाखून काटने पर घर से लक्ष्मी चली जाती हैं और दरिद्रता का आगमन घर में हो जाता है।

    2. गुरुवार को न करें शेविंग

    गुरुवार भाग्य के कारक ग्रह बृहस्पति यानी देवताओं के गुरु का दिन है। मान्यता है कि जो लोग इस दिन शेविंग करते हैं, उन्हें भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। शेविंग करने के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार निर्धारित किए गए हैं। जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ये काम वर्जित किया गया है।

    3. शाम को तुलसी को स्पर्श न करें

    रोज शाम को तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने पर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी में जल चढ़ाने के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ रहता है। शाम के समय तुलसी में न तो जल चढ़ाना चाहिए और ना ही पत्ते तोड़ना चाहिए। शाम को तुलसी को छूना भी नहीं करना चाहिए।

    4. शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए

    ध्यान रखें कि शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने पर घर से सकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है और घर में दरिद्रता आती है। शाम से पहले ही घर साफ कर लेना चाहिए।

  • भूलकर भी ना करें ये 8 काम, वरना पता भी नहीं चलेगा और घर में आ जाएगी दरिद्रता, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    5. शाम को सोना नहीं चाहिए
    शाम को सोना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। जो लोग शाम को नियमित रूप से सोते हैं, वे मोटापा का शिकार हो सकते हैं। जो लोग बीमार हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्त्री गर्भवती है, वह शाम के समय सो सकती है। स्वस्थ लोगों को शाम को सोना नहीं चाहिए, वरना आलस्य बढ़ेगा। जिन घरों में लोग शाम को सोते हैं, वहां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं।

    6. स्त्री का अपमान न करें
    शाम के समय किसी भी परिस्थिति में किसी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। घर के अंदर हो या बाहर स्त्रियों से हमेशा ही सही ढंग से व्यवहार करना चाहिए। स्त्रियों का अपमान करना पाप माना गया है और जो लोग ये पाप करते हैं, वे कभी सुखी नहीं रह पाते हैं।

  • भूलकर भी ना करें ये 8 काम, वरना पता भी नहीं चलेगा और घर में आ जाएगी दरिद्रता, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    7. प्रेम-प्रसंग से बचें
    पति-पत्नी को शाम के समय संबंध नहीं बनाने चाहिए। इस काम के लिए रात का समय ही सर्वश्रेष्ठ रहता है। शाम को घर का वातावरण धार्मिक और पवित्र बनाए रखना चाहिए। संबंध बनाने के बाद शरीर की पवित्रता खत्म हो जाती है, इसीलिए शाम को इस काम से बचें।

    8. नशा न करें
    कई लोगों की आदत होती है कि वे शाम को नशा करते हैं, ये गलत आदत है। नशा कभी भी लाभदायक नहीं हो सकता है, इसकी वजह से शरीर कमजोर होता है। साथ ही, घर की शांति भी खत्म हो जाती है। नशे की हालत में सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो जाती है और व्यक्ति सही-गलत का फर्क भी भूल जाता है। इसीलिए नशा नहीं करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Garun Puran And Facts About Good Life, How To Get Success, Money Problems And Solutions
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×