Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Durbhagya Dur Karne Ke Upay, Religious Tips In Hindi, Jyotish Ke Upay

सुबह जागते ही भूलकर न करें ये 5 काम, वरना अमीर भी हो सकते हैं कंगाल

शास्त्रों में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर बुरे समय को दूर किया जा सकता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 10, 2018, 05:00 PM IST

  • सुबह जागते ही भूलकर न करें ये 5 काम, वरना अमीर भी हो सकते हैं कंगाल, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    सुबह की शुरुआत अच्छी हो जाए तो पूरा दिन सुखद और शांत रहता है। इसी वजह सुबह-सुबह कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे दिन की शुरुआत ही बिगड़ जाए। यहां जानिए उज्जैन के भागवत कथाकार पं. सुनील नागर के अनुसार सुबह उठते ही कौन-कौन से 5 काम नहीं करना चाहिए...

    1. वाद-विवाद न करें

    सुबह उठते ही जीवन साथी से या परिवार के किसी और सदस्य से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। परिवार से प्रसन्न होकर मिलें। यदि सुबह से वाद-विवाद हो जाएगा तो दिनभर इसका तनाव बना रहेगा। हम स्वयं भी दुखी रहेंगे और परिवार के सदस्य भी।

    2. क्रोध न करें

    क्रोध को इंसान का सबसे बड़ा शत्रु बताया गया है। इस भाव में किए गए कार्य परेशानियों का ही कारण बनते हैं। यदि दिन की शुरुआत में ही हमें गुस्सा आ जाएगा तो पूरे दिन स्वभाव में ये भाव बना रहेगा। क्रोध में व्यक्ति को सही-गलत का ध्यान नहीं रह पाता है, वाणी पर नियंत्रण नहीं रह पाता है। कभी-कभी ऐसे शब्द बोल दिए जाते हैं, जो रिश्तों को बर्बाद भी कर सकते हैं। इसलिए इस बुराई से दूर ही रहना चाहिए। क्रोध को काबू करने के लिए सुबह-सुबह कुछ देर योग-ध्यान करना चाहिए।

    3. किसी का अपमान न करें

    सुबह के समय परिवार के सभी सदस्यों से सम्मान पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। विशेष रूप से माता-पिता के संबंध में ये बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए। परिवार में कभी-कभी कुछ ऐसी बातें हो जाती हैं, जब रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो जाता है। ऐसी स्थितियों में किसी का अपमान नहीं करना चाहिए। परिवार में कही गई अपमानजनक बातें, दोनों पक्षों को बहुत पीड़ा (दर्द) देती हैं। यदि सुबह ऐसा हो जाए तो दिनभर मन उदास रहता है।

  • सुबह जागते ही भूलकर न करें ये 5 काम, वरना अमीर भी हो सकते हैं कंगाल, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    4. ज्यादा देर तक सोना नहीं चाहिए

    सुबह ब्रह्म मुहूर्त यानी सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार सुबह जल्दी जागने वाले लोगों पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी ये वरदान है। जो लोग सुबह देर तक सोते रहते हैं, वे आलस्य का शिकार हो सकते हैं। इस कारण दिनभर कार्यों में गति नहीं बन पाती है, उत्साह में कमी आती है। सुबह देर तक सोना, स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। मोटापे की समस्या हो सकती है और त्वचा की चमक कम हो सकती है।

  • सुबह जागते ही भूलकर न करें ये 5 काम, वरना अमीर भी हो सकते हैं कंगाल, religion hindi news, rashifal news
    +2और स्लाइड देखें

    5. झूठ न बोलें

    ये बात सभी जानते हैं कि झूठ नहीं बोलना चाहिए, लेकिन फिर भी अधिकांश लोग झूठ बोलते हैं। कम से कम सुबह-सुबह तो झूठ नहीं बोलना चाहिए। यदि दिन की शुरुआत ही झूठ के साथ होगी तो पता नहीं दिन में कितने झूठ बोलना पड़ सकते हैं। झूठ को भी पाप ही माना गया है। इससे बचना चाहिए। विशेष रूप से माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के सामने झूठ न बोलें, क्योंकि बच्चे जैसा देखेंगे, वैसा ही करेंगे। दिन की शुरुआत सत्य का आचरण करते हुए ही करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Durbhagya Dur Karne Ke Upay, Religious Tips In Hindi, Jyotish Ke Upay
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×