Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Rashi Aur Nidaan » Dreams And Astrology, Sapno Ke Sanket, Sapno Ka Jyotish, Dreams And Jyotish

अधिकतर लोग देखते हैं ये सपने, जानिए क्या होता है इनका असर

स्वप्न ज्योतिष भी ज्योतिष का ही एक अंग है। इसके माध्यम से सपनों के संकेत मालूम हो सकते हैं।

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Feb 26, 2018, 07:22 PM IST

  • अधिकतर लोग देखते हैं ये सपने, जानिए क्या होता है इनका असर, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    हम सोते समय जो भी सपने देखते हैं, उनका हमारे भविष्य से गहरा संबंध होता है। स्वप्न ज्योतिष में हर सपने का एक विशेष अर्थ बताया गया है, हर सपने में भविष्य के संकेत छिपे होते हैं। कुछ ऐसे सपने हैं जो अधिकतर लोग देखते हैं। यहां जानिए उज्जैन के एस्ट्रोलॉजर पं. मनीष शर्मा के अनुसार सपनों से जुड़ी खास बातें...

    1. ऊंचाई से गिरना

    यह सपना गलत काम या असंतुष्टि की भावना की ओर इशारा करता है। संभव है कि किसी बात के डर की वजह से आपको बार-बार ऐसे सपने आ रहे हों। इस स्थिति में सबसे पहले अपनी परेशानी की वजह ढूंढें, फिर उसका उपाय करें।

    2. कोई पीछा कर रहा है

    ये सपना इशारा कर रहा है कि आप किसी अहम रिश्ते या स्थिति को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उसके ख्याल से उबर भी नहीं पा रहे हैं। ध्यान दें, समस्या से भागने की बजाय उसका सामना करना ही उपाय है।

    3. टूट गए दांत

    दांतों का संबंध हमारे आत्मविश्वास से है। आमतौर पर जो लोग अपनी खूबसूरती को लेकर बहुत ज़्यादा सजग होते हैं, उन्हें इस तरह के सपने आते हैं। इसके अलावा यदि आपको महसूस हो कि सामने वाला व्यक्ति आपके बारे में अच्छा नहीं सोच रहा होगा, तब भी ऐसे सपने परेशान कर सकते हैं।

    4. मृत्यु देखना

    कई बार हम अपनी मृत्यु का सपना भी देखते हैं। इसे लेकर चिंतित होने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि यह इशारा है कि अब आप अपनी किसी बुराई को छोड़ कर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। यदि किसी प्रिय की मृत्यु का सपना देखें तो समझ जाएं कि जल्दी ही उसके जीवन में कुछ नया और अच्छा घटित होने वाला है।

  • अधिकतर लोग देखते हैं ये सपने, जानिए क्या होता है इनका असर, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    5. धोखा खाना अच्छा है

    सपने में स्वयं को धोखा खाता देख समझ लीजिए कि आपकी किसी बड़ी परेशानी का जल्द ही अंत होने वाला है। यह भी संभव है कि आपको परेशान करने वाला व्यक्ति आपसे दूर जाने वाला हो।

    6. देर होना या ट्रेन छूटना

    कहीं पहुंचने में देर हो जाने का सपना बताता है कि किसी विशेष कार्य को लेकर आप बेहद सजग हैं और उसमें किसी तरह की गड़बड़ हो जाने की आशंका से थोड़े परेशान भी। कई बार देर हो जाने के कारण ट्रेन छूटने का सपना भी दिखता है। यह किसी कार्य की असफलता की ओर इशारा करता है। लेकिन यदि आप सपने में सही समय पर ट्रेन पकड़ लेते हैं तो समझें कि किसी विशेष कार्य में आप सफलता अर्जित करने वाले हैं।

    7. पानी के सपने

    सपने में पानी देखना बहुत आम है। यदि आप ठहरा हुआ पानी जैसे झील या तालाब देखते हैं तो यह जीवन की एकरसता की ओर इशारा है। नदी यानी गतिमान जल देखने का तात्पर्य है कि आपकी जि़ंदगी सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। सपने में समुद्र दिखाई दे तो इसका मतलब है आपकी किसी परेशानी का जल्दी ही अंत होने वाला है।

    8. झरने का सपना

    झरने में भीगने का दृश्य भी निकट भविष्य के शुभ समाचार का संकेत देता है। गंदे पानी को देखने का अर्थ है कि हम खुद को किसी परिस्थिति या गलत संगत में फंसा हुआ महसूस कर रहे हैं और जल्दी राहत पाना चाहते हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×