Home» Jeevan Mantra »Jyotish »Jyotish Nidaan» Marriage Is Prohibit In Sinhasth Know Why

जानिए, सिंहस्थ में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य

जीवन मन्त्र डेस्क | Dec 08, 2015, 18:13 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
वैशाख माह में जब सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में हो और सिंह राशि में बृहस्पति होता है तो ये स्थिति सिंहस्थ कहलाती है। ये स्थिति 22 अप्रैल से 21 मई तक रहेगी। इस दौरान विवाह और मंगल कार्य नहीं किए जाते हैं।
सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और ये अग्रि तत्व की राशि है। इसका वर्ण क्षत्रिय है। इस राशि में देवताओं के गुरु बृहस्पति के होने से विवाह आदि मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। साथ ही सूर्य भी उस समय अपनी उच्च राशि मेष में होता है, सूर्य आत्मा का प्रतीक माना गया है, जब सूर्य अपनी उच्च राशि में होता है तो वो भी आत्मा की शुद्धि और अध्यात्म की ओर ले जाता है।
जब गुरु सिंह राशि में होता है तो दान, तप, यज्ञ, ब्रह्मचर्य और पूजा-पाठ आदी की भावनाएं और विचार मन में आते हैं। इन विचारों को दबा कर सांसारिक सुख, भोग और विलासिता में पडऩे से दोष और विकार पैदा होते हैं। इस समय अगर विवाह किया जाए तो इसके नकारात्मक प्रभाव के कारण विकृत और दोष पूर्ण संतान पैदा होती है। इन विकार और दोषों के प्रभाव से अगर विवाह सफल नहीं होते।
गुरु की ऐसी स्थिति वैराग्य उत्पन्न करती है। गुरु के प्रभाव से वियोग और विरोध की स्थिति बनती है। चूंकि वैवाहिक जीवन में विग्रह यानी विरोध की भावना नहीं होनी चाहिए। वैवाहिक जीवन प्रेम से आगे बढ़ता है, वैराग्य से नहीं इसलिए जब-जब सूर्य की राशि में गुरु होता है तब-तब शादी और मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं।
आगे की स्लाइड्स में जानिए कि अगर सिंहस्थ के दौरान विवाह करना हो तो क्या उपाय किए जाएं....
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: marriage is prohibit in sinhasth know why
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top