Home » Jeevan Mantra »Jeevan Mantra Junior »Sanskar Aur Sanskriti » What Is Tulsi? Holy Basil Benefits And History

तुलसी का पौधा घर में इस खास जगह लगाना चाहिए, फायदे जानेंगे तो अाप भी करेंगे ऐसा

अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है। तुलसी घर के आंगन में लगाने की प्रथा हजारों साल पुरानी है।

जीवनमंत्र डेस्क | Last Modified - Dec 16, 2017, 03:39 PM IST

  • तुलसी का पौधा घर में इस खास जगह लगाना चाहिए, फायदे जानेंगे तो अाप भी करेंगे ऐसा
    +2और स्लाइड देखें
    Tulsi
    अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है। तुलसी घर के आंगन में लगाने की प्रथा हजारों साल पुरानी है। तुलसी को देवी का रूप माना जाता है। साथ ही मान्यता है कि तुलसी का पौधा घर में होने से घर वालों को बुरी नजर प्रभावित नहीं कर पाती और अन्य बुराइयां भी घर और घरवालों से दूर ही रहती है। मगर तुलसी को यदि घर में कुछ खास जगह लगाया जाए तो इसका प्रभाव और अधिक बढ़ जाता है। आइए जानते हैं तुलसी को घर में कहा और कैसे लगाना माना गया है फायदेमंद...

    आंगन में तुलसी
    घर के आंगन में तुलसी का पौधा ठीक दरवाजे के सामने होना चाहिए। यदि मुख्यदरवाजे के ठीक सामने तुलसी का पौधा लगाया जाए तो घर की पवित्रता बनी रहती है। विष्णुपुराण के अनुसार यदि मुख्यद्वार के सामने लगे तुलसी के पौधे को जल चढ़ाने और उसके सामने दीया लगाने से घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसका मुख्य कारण है इससे घर की वायु शुद्ध होती है और घर के सदस्य को संक्रामक बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता है। वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं व पितृ दोष की भी शांति होती है।
    अगली स्लाइड पर पढ़ें- तुलसी के बारे में रोचक जानकारी...
  • तुलसी का पौधा घर में इस खास जगह लगाना चाहिए, फायदे जानेंगे तो अाप भी करेंगे ऐसा
    +2और स्लाइड देखें
  • तुलसी का पौधा घर में इस खास जगह लगाना चाहिए, फायदे जानेंगे तो अाप भी करेंगे ऐसा
    +2और स्लाइड देखें
    Tulsi
    ठाकुरजी के भोग में तुलसी
    तुलसी का पौधा घर में लगाने का एक मुख्य कारण ये भी है कि इसके बिना ठाकुरजी को भोग नहीं लगता है। इस प्रथा के पीछे धार्मिक और वैजानिक दोनों कारण है। धार्मिक ये कि तुलसी ठाकुर जी को अतिप्रिय है और वैज्ञानिक कारण ये है कि इसके नियमित सेवन से कैंसर और दमा सहित अनेक असाध्य रोग दूर रहते हैं।

    उत्तर-पूर्व कोने में तुलसी का पौधा

    घर के उत्तर पूर्वी कोने में तुलसी का पौधा लगाने से कई तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं। दरअसल, वास्तुशास्त्र में घर के इस कोने को सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र माना गया है। इस कोने को जितना साफ-सुथरा रखा जाए। घर की सकारात्मक ऊर्जा में उतनी ही बढ़ोतरी होती है। इसलिए इस कोने में तुलसी लगाना बहुत अच्छा माना गया है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: What Is Tulsi? Holy Basil Benefits And History
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×