Home » Jeevan Mantra »Jeevan Mantra Junior »Sanskar Aur Sanskriti » Saturn : Effects And Remedies

कुंडली नहीं है तो इन चीजों से भी पता कर सकते हैं कि आप पर है शनि का बुरा प्रभाव

ज्योतिषशास्त्र में शनि ग्रह का विशेष स्थान है। शास्त्रों में शनि को संतुलन व न्याय का ग्रह माना गया है।

जीवनमंत्र डेस्क | Last Modified - Dec 23, 2017, 04:49 PM IST

  • कुंडली नहीं है तो इन चीजों से भी पता कर सकते हैं कि आप पर है शनि का बुरा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    shani dev

    शनि को ज्योतिष में क्रूर ग्रह माना गया है। इसे संतुलन व न्याय का ग्रह माना गया है। यदि किसी इंसान से शनि नाराज हो जाए तो हंसते-खेलते संसार को बर्बाद भी कर देता हैं। शनिदेव का नाम सुनते ही व्यक्ति में डर पैदा हो जाता है। शनि के कारण किसी भी इंसान के जीवन की दिशा, सुख, दुख आदि सभी बात निर्धारित होती है। वास्तविकता में शनि बुरे काम करने वालों को पीड़ित करता है व अच्छे काम करने वालों का भग्योदय करता है।

    यदि किसी व्यक्ति के कर्म अच्छे नहीं हैं तो शनि भाग्य छीनकर कंगाल बना देता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति पर अपना असर डालने पर व्यक्ति को कुछ संकेत देता है। यह संकेत एक तरह की चेतावनी होती है की व्यक्ति अपने कर्म सुधारने चाहिए। ऐसे व्यक्ति के जीवन में इस तरह के संकेत दिखाई देते हैं आइए जानते हैं...

    1.शनि से प्रभावित इंसान के घर की दीवारों में अचानक दरारें होने लगती हैं। नियमित सफाई के बावजूद घर की दीवारों पर मकड़ियां अपना जाला बनाना शुरू कर देती हैं।

    अगली स्लाइड पर पढ़ें- कुछ और उपाय

  • कुंडली नहीं है तो इन चीजों से भी पता कर सकते हैं कि आप पर है शनि का बुरा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    shani dev

    2.शनि प्रभावित व्यक्ति के घर पर बने नमकीन प्रदार्थों में भी चींटियां आ जाती हैं। पूरी सफाई के बावजूद भी चींटियां घर से नहीं जाती हैं।

    3. शनि प्रभावित व्यक्ति के घर पर काली बिल्लियां डेरा डाल लेती हैं। वहीं बिल्ली अपने बच्चों को जन्म भी देती हैं तथा अक्सर दो बिल्लियां मिलकर एक दूसरे से लड़ती हुई भी पाई जाती हैं।

    4. शनि प्रभावित व्यक्ति के स्वभाव और विचारों में भी बदलाव आता है। व्यक्ति में काम भावना बढ़ जाती है। मन और भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रहता।

  • कुंडली नहीं है तो इन चीजों से भी पता कर सकते हैं कि आप पर है शनि का बुरा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    shani dev

    5.शनि प्रभावित व्यक्ति की सूझबूझ खो जाती है। व्यक्ति अर्जित किया हुआ धन व कीमती समय लंबी दूरी की यात्राओं में लगा देता है।

    6. शनि प्रभावित व्यक्ति अत्यधिक सुस्त हो जाता है। व्यक्ति गंदगी पसंद करता है तथा खुद को साफ़-सुथरा नहीं रख पता। नित्य स्नान का त्याग करता है। व्यक्ति बाल और नाखून काटने से परहेज करता है।

    7. व्यक्ति के खानपान की पसंद में अकस्मात बदलाव आता है। मदिरा के सेवन में भी व्यक्ति की रुचि बढ़ती है। जंक फूड व तला हुआ खाना पसंद करता है।

  • कुंडली नहीं है तो इन चीजों से भी पता कर सकते हैं कि आप पर है शनि का बुरा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    shani dev

    8.शनि प्रभावित व्यक्ति को प्रॉपर्टी के विवादों का सामना करना पड़ता है। सगे-संबंधियों से पैतृक संपत्ति को लेकर मतभेद बढ़ता है। घर की कोई दीवार गिर सकती है। गृह निर्माण में धन खर्च करना पड़ता है।

    9. शनि के प्रभाव से घुटनों में जकड़न शुरू हो जाती है व व्यक्ति के चमड़े से बने हुए जूते या चप्पल खोने लगते हैं या जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं।

    10. शनि प्रभावित व्यक्ति को कर्मक्षेत्र में परेशानी आती है। व्यक्ति को पदोन्नति नहीं मिल पाती है। अधिकारियों से संबंध बिगड़ने लगते हैं व नौकरी छूट जाती है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Saturn : Effects And Remedies
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×