Home » Jeevan Mantra »Jeevan Mantra Junior »Sanskar Aur Sanskriti » Definition Of The Financial Problems

आर्थिक तंगी का कारण बन सकती है, घर में की गई ये 1 छोटी सी गलती

घर के बड़े-बूढ़े हमेशा कहते हैं कि घर में पुराना सामाना, कबाड़ा नहीं रखना चाहिए

जीवनमंत्र डेस्क | Last Modified - Dec 23, 2017, 04:51 PM IST

  • आर्थिक तंगी का कारण बन सकती है, घर में की गई ये 1 छोटी सी गलती

    घर के बड़े-बूढ़े हमेशा कहते हैं कि घर में पुराना सामाना, कबाड़ा नहीं रखना चाहिए और घर को एकदम साफ और व्यस्थित रखना चाहिए। इस बात के पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक कारण हैं। दरअसल, घर में कबाड़ा रखने से गंदगी बनी रहती है,क्योंकि जहां पुराना सामान रखा रहता है वहां ठीक से साफ-सफाई नहीं हो पाती और वहां मकड़ी जाले बना लेती है धूल-मिट्टी फैल जाती है। जिससे बीमारियां हो सकती हैं।

    ऐसी जगह पर जहां ज्यादा कबाड़ा या गंदगी हो गरीब का निवास हो जाता है और लक्ष्मी ऐसे स्थान को छोड़कर चली जाती है। मान्यता है महालक्ष्मी सिर्फ ऐसे स्थान पर ही निवास करती हैं जहां पूरी साफ-सफाई और स्वच्छता बनी रहती है। इसके विपरित परिस्थितियों में दरिद्रता का निवास हो जाता है। जिससे परिवार को कई प्रकार की आर्थिक हानि उठाना पड़ सकती है। घर की आय नहीं बढ़ती और सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

     

    ज्योतिष के अनुसार भी घर में पुराना सामान रखना अशुभ माना गया है। इससे परिवार के सभी सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनके विचार भी नेगेटिव बनते जाते हैं। दरअसल ज्योतिषीय मान्यता है कि घर में कबाड़ा रखने से राहू-केतु से जुड़े दोष लगते हैं। जिसके कारण आर्थिक व मानसिक परेशानी उठाना पड़ सकती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×