Home » Jeevan Mantra »Jeevan Mantra Junior »Sanskar Aur Sanskriti » Shiv Ki Puja Vidhi, Kaise Kare In Hindi,

शिवलिंग पर ये 5 चीजें सभी को चढ़ाना चाहिए, हर एक चीज़ का है अलग फायदा

महादेव को भोलेनाथ भी कहा जाता है, क्योंकि तुरंत और तत्काल प्रसन्न होने वाले देवता हैं।

जीवनमंत्र डेस्क | Last Modified - Dec 21, 2017, 02:02 PM IST

  • शिवलिंग पर ये 5 चीजें सभी को चढ़ाना चाहिए, हर एक चीज़ का है अलग फायदा

    महादेव को भोलेनाथ भी कहा जाता है, क्योंकि तुरंत और तत्काल प्रसन्न होने वाले देवता हैं। इसलिए उन्हें आशुतोष कहा जाता है। आइए जानते हैं भगवान शिव को प्रिय ऐसी चीजों को अर्पित करने से भोलेनाथ हर कामना पूरी करते हैं।


    दूध-माना जाता है कि शिवजी को दूध चढ़ाने से हर तरह की मानसिक परेशानी खत्म होती है। ज्योतिष में इसे चंद्रमा से जुड़े दोष दूर करने का सबसे सटीक उपाय माना गया है।

    चावल- अक्षत न हो तो शिव पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती। यहां तक कि पूजा में आवश्यक कोई सामग्री अनुप्लब्ध हो तो उसके एवज में भी चावल चढ़ाए जाते हैं। सावन शिवजी को चावल चढ़ाने से अपार धन आैर सौन्दर्य मिलता है।

    चंदन-चंदन का संबंध शीतलता से है। भगवान शिव मस्तक पर चंदन का त्रिपुंड लगाते हैं। चंदन का प्रयोग अक्सर हवन में किया जाता है और इसकी खुशबू से वातावरण और खिल जाता है। यदि शिव जी को चंदन चढ़ाया जाए तो इससे समाज में मान सम्मान यश बढ़ता है।

    धतूरा - भगवान शिव को धतूरा भी अत्यंत प्रिय है। वैज्ञानिक दृष्टि से धतूरा सीमित मात्रा में लिया जाए तो औषधि का काम करता है और शरीर को अंदर से गर्म रखता है। धतूरा चढ़ाने से शिव हर मनोकामना पूरी करते हैं।

    भांग-शिव हमेशा ध्यानमग्न रहते हैं। भांग ध्यान केंद्रित करने में मददगार होती है। इससे वे हमेशा परमानंद में रहते हैं। भांग चढ़ाने से शिवजी चिंताएं व रोग दूर करते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Shiv Ki Puja Vidhi, Kaise Kare In Hindi,
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×