Home» Jeevan Mantra »Jeevan Mantra Junior »Gyan Vigyan» Amazing Health Benefits Of Wearing A Bindi On Your Forehead

लड़का हाे या लड़की बिंदी या तिलक लगाना सबके लिए बहुत लाभदायक है, जानें 7 वजह

जीवनमंत्र डेस्क | Mar 08, 2017, 00:31 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

Bindis: Why do Indians wear a red dot on their forehead?

बिंदी सिर्फ सुंदरता ही नहीं बढ़ाती, बल्कि इसे लगाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसे दोनों भौहों के बीच में लगाया जाता है। कहा जाता है कि इससे एकाग्रता बढ़ती है। आज्ञा चक्र यानी दोनों भौहों के बीच का भाग यानी आजा का चक्र का यह भाग हमारे मन को नियंत्रित करता है। हम जब भी ध्यान लगाते हैं तब हमारा ध्यान यहीं केंद्रित होता है। मन को एकाग्र करने के लिए इसी चक्र पर दबाव दिया जाता है।इसलिए बिंदी भौहों के बीच लगाई जाती है। इसके अलावा आज्ञा चक्र पर बिंदी लगाने की और भी फायदे हैं आइए जानते हैं उनके बारे में...
1. सुनने की शक्ति को बढ़ाती है- बिंदी लगाने से सुनने की शक्ति बढ़ती है। चेहरे की नसों में से एक नस कान की तंत्रिका से जुड़ती है, जो आपके सुनने कि शक्ति को बेहतर करती है। इसलिए इस चक्र पर दबाव बनाने से आपके सुनने की शक्ति बढ़ती है।
2. आइब्रो के बीच की लाइन कम हो जाती है-अधिकांश लोग अपनी आइब्रो के बीच की लाइन्स को लेकर परेशान रहते हैं, यदि आप इन लाइन्स से छुटकारा चाहते हैं तो रोज दिन में एक बार इस चक्र के ऊपर मालिश करें या दबाव डालें। धीरे-धीरे लाइन्स कम हो जाएंगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: amazing health benefits of wearing a bindi on your forehead
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top