Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Vishnu Puran And Its Tips In Hindi, How To Get Success In Life, Vishnu Puran And Laxmi

भूलकर भी न छूएं इन 6 में से कोई 1 चीज, वरना पीछे पड़ सकती है दरिद्रता

पुराणों में बताई गई बातों का पालन करने पर बुरे समय से छुटकारा मिल सकता है।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 21, 2018, 01:50 PM IST

  • भूलकर भी न छूएं इन 6 में से कोई 1 चीज, वरना पीछे पड़ सकती है दरिद्रता
    +2और स्लाइड देखें

    रोड पर चलते समय कई प्रकार की चीजें दिखाई देती हैं। इन चीजों में कुछ अशुभ और नुकसानदायक भी होती हैं। यहां 6 ऐसी चीजें बताई जा रही हैं जो अशुभ हैं और अगर सड़क पर ये दिखाई दें तो इन्हें छूने से बचना चाहिए। इनसे दूर रहना चाहिए। इन्हें छूने से दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।

    विष्णु पुराण में लिखा है इन 6 अशुभ चीजों के बारे में

    विष्णु पुराण में सुख-समृद्धि और पवित्रता बनाए रखने के लिए कई प्रकार के नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करने पर भगवान विष्णु और महालक्ष्मी के साथ ही सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त की जा सकती है। विष्णु पुराण में बताया गया है कि रास्ते में चलते समय किन वस्तुओं से दूर रहना चाहिए, अन्यथा परेशानियों और दुखों का सामना करना पड़ सकता है, इन चीजों से हमारी पवित्रता भी नष्ट हो जाती है। इसीलिए यहां बताई जा रही 6 चीजों से दूर रहना चाहिए।

    1. बाल

    कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति के टूटे हुए केश यानी बाल रास्ते में दिखाई देते हैं। बालों को भी अपवित्र माना गया है। रास्ते में दिखाई देने वाले बालों से भी दूर होकर ही निकलना चाहिए। इन्हें लांघना भी नहीं चाहिए। यदि खाने में बाल गिर जाए तो पूरा खाना भी अपवित्र हो जाता है।

    2. हड्डी

    रोड पर दुर्घटनाएं होती रहती हैं और इन दुर्घटनाओं में कई बार जानवरों (जैसे कुत्ते, सांप आदि) की मौत हो जाती है। ऐसे में मरे हुए जीव की अस्थियां रोड पर बिखरी दिखाई देती हैं तो उनसे दूर होकर रास्ता पार करना चाहिए। अस्थियों के संपर्क में आने के बाद स्नान करना बहुत आवश्यक हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार मृत जीव के संपर्क में आने के बाद हम अपवित्र हो जाते हैं, इसी वजह से किसी शव यात्रा में शामिल होने के तुरंत बाद स्नान करना आवश्यक बताया गया है।

  • भूलकर भी न छूएं इन 6 में से कोई 1 चीज, वरना पीछे पड़ सकती है दरिद्रता
    +2और स्लाइड देखें

    3. स्नान के कारण फैला हुआ पानी

    यदि हम कहीं जा रहे हैं और रास्ते में किसी व्यक्ति के स्नान के बाद फैला हुआ पानी दिखाई दे रहा है तो उस पानी से दूर होकर रास्ता पार करना चाहिए। स्नान के बाद फैला हुआ पानी गंदा और अपवित्र होता है। इस पानी के संपर्क में आने से हमारी पवित्रता नष्ट हो जाती है।

    4. कांटें

    आमतौर पर यदि रास्ते में कहीं कांटें दिखाई देते हैं तो हमें दूर होकर निकलना चाहिए, अन्यथा पैरों में कांटें चुभ सकते हैं। यदि संभव हो सके तो रास्ते से कांटें हटाने के प्रयास करने चाहिए, ताकि दूसरों को कांटों के कारण परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

  • भूलकर भी न छूएं इन 6 में से कोई 1 चीज, वरना पीछे पड़ सकती है दरिद्रता
    +2और स्लाइड देखें

    5. राख

    जब यज्ञ-हवन जैसे पूजन कर्म पूर्ण हो जाते हैं तो उससे भस्म (राख) प्राप्त होती है। यदि रास्ते में ऐसी भस्म दिखाई दे तो इससे भी दूर होकर ही निकलना चाहिए। यज्ञ-हवन से प्राप्त भस्म पवित्र होती है और यदि इस पर पैर लगता है तो इसे अशुभ माना जाता है।

    6. अपवित्र वस्तु

    अगर रास्ते में किसी भी प्रकार की अपवित्र वस्तु (गंदगी) दिखाई देती है तो उससे दूर रहकर रास्ता पार करना चाहिए। पूजन और किसी भी खास काम में जाते समय पवित्रता बनी रहे, इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Vishnu Puran And Its Tips In Hindi, How To Get Success In Life, Vishnu Puran And Laxmi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×