Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Tips To Get Success, Garun Puran Tips In Hindi

अगर आपके आसपास हैं ये 5 लोग तो आप कभी भी सफल और धनी नहीं हो पाएंगे

गरुड़ पुराण में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर जीवन में सुख बना रहता है।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Feb 05, 2018, 05:00 PM IST

  • अगर आपके आसपास हैं ये 5 लोग तो आप कभी भी सफल और धनी नहीं हो पाएंगे
    +2और स्लाइड देखें

    सफलता के लिए खुद की मेहनत जितनी जिम्मेदार होती है, उतनी ही जिम्मेदार हमारी संगत भी होती है। यदि हमारी संगत सही रहेगी तो कार्यों में सफलता भी मिलेगी और उत्साह भी बना रहेगा। अगर हमारी संगत सही नहीं है तो न तो हम सफल हो पाएंगे और न ही धनवान बन पाएंगे। गरुड़ पुराण के अनुसार यहां जानिए कैसे लोगों की संगत से बचना चाहिए, ताकि कार्यों में सफलता प्राप्त की जा सके...

    1. आलसी लोगों से बचें

    जो लोग आलसी हैं, उनसे किसी काम की उम्मीद करना ही असफलता की ओर पहला कदम है। यदि हमारे आसपास कोई आलसी व्यक्ति है तो वह न तो खुद ठीक से काम करेगा और ना ही हमें जल्दी काम करने देगा। ऐसे में हमारा समय भी बर्बाद होगा और हम लक्ष्य से दूर हो जाएंगे।

    2. दिखावा करने वाले लोग

    आजकल ऐसे लोग काफी हैं जो दिखावा ज्यादा करते हैं, लेकिन काम कम करते हैं। इनसे भी हमें बचना चाहिए। ऐसे लोगों का एक मात्र उद्देश्य होता है, दूसरों का आकर्षण पाना। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वे दूसरों का नीचा दिखाने में भी संकोच नहीं करते हैं। इनसे बचने में ही भलाई होती है।

    3. फालतू बातें करने वाले लोग

    कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अधिकतर फालतू या बिना मतलब की बातें ज्यादा करते हैं। ऐसे लोग हमारा समय बर्बाद करते हैं और कार्यों में बाधा भी बन सकते हैं। ऐसे लोग साथ रहेंगे तो काम समय पर पूरा होगा, इसकी संभावनाएं बहुत कम रहती हैं।

  • अगर आपके आसपास हैं ये 5 लोग तो आप कभी भी सफल और धनी नहीं हो पाएंगे
    +2और स्लाइड देखें

    4. हमेशा नकारात्मक सोचने वाले लोग

    जो लोग हमेशा डरते रहते हैं, किसी भी काम में पहले नकारात्मक सोचते हैं, वे न तो खुद आगे बढ़ पाते हैं और ना ही दूसरों की मदद कर पाते हैं। ऐसे लोग यदि हमारे आसपास रहेंगे तो हमारी सोच भी नकारात्मक हो सकती है। इसकी वजह से हम कोई भी काम ठीक से नहीं पाएंगे।

  • अगर आपके आसपास हैं ये 5 लोग तो आप कभी भी सफल और धनी नहीं हो पाएंगे
    +2और स्लाइड देखें

    5. हमेशा भगवान या भाग्य को कोसने वाले लोग

    जो लोग खुद कुछ नहीं कर पाते हैं, वे अक्सर भगवान को या अपने भाग्य को दोष देते हैं। जबकि भगवान उन लोगों की ही मदद करते हैं जो खुद काम करते हैं। ये लोग हमारे आसपास रहेंगे तो अपनी दुखभरी कहानी सुना-सुनाकर हमारा समय बर्बाद करेंगे। इसीलिए इनसे भी बचना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×