Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Tips For Happy Life And Success, Hindu Mythology In Hindi, Astro Tips For Daily Life

इन तिथियों में शरीर पर न लगाएं ये चीज, वरना हो सकता है कोई नुकसान

ब्रह्मवैवर्तपुराण वैष्णव पुराण है। इसमें सुखी जीवन के कुछ खास नियम बताए गए हैं।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 10, 2018, 05:00 PM IST

  • इन तिथियों में शरीर पर न लगाएं ये चीज, वरना हो सकता है कोई नुकसान
    +1और स्लाइड देखें

    अच्छे और सुखी जीवन के लिए शास्त्रों के अनुसार कई ऐसे नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है। यहां जानिए ब्रह्मवैवर्तपुराण में बताए गए ऐसे काम जो कभी नहीं करना चाहिए। जो लोग ये काम करते हैं, उनके घर-परिवार में दरिद्रता बढ़ने लगती है।

    ब्रह्मवैवर्तपुराण का परिचय: यह पुराण वैष्णव पुराण है। इस पुराण के केंद्र में भगवान श्रीहरि और श्रीकृष्ण हैं। यह चार खंडों में विभाजित है। पहला खंड ब्रह्म खंड है, दूसरा प्रकृति खंड है, तीसरा गणपति खंड है और चौथा श्रीकृष्ण जन्म खंड है। इस पुराण में श्रेष्ठ जीवन के लिए कई सूत्र बताए गए हैं।

    इन तिथियों पर ध्यान रखें ये बातें

    हिन्दी पंचांग के अनुसार किसी भी माह की अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि पर शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए। इन तिथियों पर तेल मालिश करना अपशकुन माना जाता है। मान्यता है कि इसकी वजह से कोई हानि हो सकती है।

    इन चीजों को जमीन पर न रखें

    दीपक, शिवलिंग, शालग्राम (शालिग्राम), मणि, देवी-देवताओं की मूर्तियां, यज्ञोपवीत (जनेऊ), सोना और शंख, इन 8 चीजों को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इन्हें नीचे रखने से पहले कोई कपड़ा बिछाएं या किसी ऊंचे स्थान पर रखें।

    सुबह उठते ही ध्यान रखें ये बातें

    स्त्री हो या पुरुष, सुबह उठते ही इष्टदेव का ध्यान करते हुए दोनों हथेलियों को देखना चाहिए। इसके बाद अधिक समय तक बिना नहाए नहीं रहना चाहिए। रात में पहने हुए कपड़ों को जल्दी से जल्दी बदल लेना चाहिए।

  • इन तिथियों में शरीर पर न लगाएं ये चीज, वरना हो सकता है कोई नुकसान
    +1और स्लाइड देखें

    इनका अनादर नहीं करना चाहिए

    हमें किसी भी परिस्थिति में पिता, माता, पुत्र, पुत्री, पतिव्रता पत्नी, श्रेष्ठ पति, गुरु, अनाथ स्त्री, बहन, भाई, देवी-देवता और ज्ञानी लोगों का अनादर नहीं करना चाहिए। इनका अनादर करने पर यदि व्यक्ति धनकुबेर भी हो तो उसका खजाना खाली हो जाता है। इन लोगों का अपमान करने वाले व्यक्ति को महालक्ष्मी हमेशा के लिए त्याग देती हैं।

    रविवार को ध्यान रखें ये बातें

    रविवार को कांस्य के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए। इस दिन मसूर की दाल, अदरक, लाल रंग की खाने की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Tips For Happy Life And Success, Hindu Mythology In Hindi, Astro Tips For Daily Life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×