Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Makar-Sankranti 2018,Makar Sankranti Ke Upay, Makar,Sankranti In Hindi

14 जनवरी को शरीर पर लगाएं ये 1 चीज, पूरे साल दिखेंगे इसके चमत्कारी प्रभाव

14 जनवरी को शरीर पर लगाएं ये 1 चीज, देखते ही देखते बदलने लगेगी किस्मत

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 10, 2018, 05:00 PM IST

  • 14 जनवरी को शरीर पर लगाएं ये 1 चीज, पूरे साल दिखेंगे इसके चमत्कारी प्रभाव
    +1और स्लाइड देखें

    ज्योतिष के अनुसार, मकर सक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है, जो की बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन शुभ फल प्राप्त करने के लिए दान और स्नान करने की परम्परा है।

    वैसे इस बार मकर संक्रांति को लेकर पंचांग भेद सामने आए हैं। कुछ पंचांग में सूर्य का राशि परिवर्तन 14 जनवरी की दोपहर 2 बजे के बाद होगा, जबकि कुछ पंचांग में रात 8 बजे बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। हालांकि ज्यादातर पंचांग में 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति मनाना श्रेष्ठ बताया गया है।

    मकर संक्रांति के दिन अगर कुछ शुभ काम किए जाए तो दुर्भाग्य से छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए 5 ऐसे काम, जो मकर संक्राति के दिन जरूर करना चाहिए-

    1. तिल के तेल से शरीर पर मलिश करें और तिल का उबटन लगाएं। ऐसा करने से सूर्य के प्रभाव के कारण मनुष्य का बुरा समय दूर होता है और मान सम्मान बढ़ता है।

    2. इस दिन घर में तिल से हवन जरूर करना चाहिए। तिल से हवन करने पर घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। साथ ही किसी भी तरह की नकारात्मकता घर में नहीं टिक पाती।

    3. इस दिन सूर्य की पूजा करने का और उसे अर्घ्य देने का भी विशेष महत्व होता है। संक्राति के दिन पानी में तिल डालकर सूर्य देव को चढ़ाने पर उनकी विशेष कृपा मिलती है।

  • 14 जनवरी को शरीर पर लगाएं ये 1 चीज, पूरे साल दिखेंगे इसके चमत्कारी प्रभाव
    +1और स्लाइड देखें

    4. मकर संक्रांति के दिन खासतौर पर तिल के बने व्यंजन खाना चाहिए। इन चीजों को खाने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और हर मनोकामना पूरी करते हैं।

    5. इस दिन दान करने का विशेष महत्व होता है। खासतौर पर गाय और गरीबों को खाना खिलाना। इसके साथ ही तिल से बनी चीजें और मिठाइयां भी इस दिन विशेष रूप से दान करनी चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Makar-Sankranti 2018,Makar Sankranti Ke Upay, Makar,Sankranti In Hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×