Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Life Management Of Garud Puran.

सभी को रोज करने चाहिए ये 5 काम, इससे पूरा दिन गुजरता है अच्छा

गरुड़ पुराण के अनुसार, हर किसी की दिनचर्या में ये 5 काम शामिल होना चाहिए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 02, 2018, 11:41 AM IST

  • सभी को रोज करने चाहिए ये 5 काम, इससे पूरा दिन गुजरता है अच्छा

    यूटिलिटी डेस्क. गरुड़ पुराण के अनुसार, हर किसी की दिनचर्या में ये 5 काम शामिल होना चाहिए। इन 5 के बिना दिन अधूरा ही माना जाता है। रोज नियमित रूप से ये काम करने वाले मनुष्य का पूरा दिन शुभ होता है और उसे अपने हर काम में सफलता मिलती है।

    श्लोक-
    स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।
    यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

    1. स्नान
    गरुण पुराण के अनुसार, हर किसी को अपने दिन की शुरूआत स्नान कर ही करनी चाहिए। जो मनुष्य रोज सुबह स्नान करके पवित्र होता है, उसका पूरा दिन शुभ और ऊर्जा से भरा होता है।

    2. दान
    हर किसी को अपनी श्रद्धा के अनुसार, रोज कुछ न कुछ दान करना चाहिए। ऐसा करने से उसे कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती और परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

    3. हवन करना या दीपक लगाना
    सभी को अपनी दिनचर्या में सुख-शांति के लिए हवन करने का नियम बनाना चाहिए। अगर रोज हवन करना संभव न हो तो कम से कम भगवान और तुलसी के सामनने दीपक तो लगाना ही चाहिए।

    4. जप
    सभी को सुबह थोड़ा समय मंत्र जाप के लिए भी निकालना चाहिए। चाहे किसी भी मंत्र का नियम बनाएं, लेकिन रोज जाप जरूर करें। पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ किया गया जाप कभी व्यर्थ नहीं जाता।


    5. देवपूजन
    रोज सुबह स्नान करके भगवान की पूजा कर, उन्हें भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर पर भगवान की कृपा बनी रहती है और परिवार पर आने वाली परेशानियां स्वत: ही समाप्त हो जाती हैं।

    ये भी पढ़ें-

    मौत से पहले यमराज सभी को देते हैं ये 4 संकेत, आप को तो नहीं मिले?

    गलती से भी न रखें अपने बच्चों के ये 10 नाम, ये है इसका कारण

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×