Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm » Holi 2018 Ke Upay, Holi Ke Upay, Holika Dahan, Holi Traditions In Hindi

स्त्री हो या पुरुष, होली पर भूलकर भी न करें ये 4 काम

होली पर किसी भी प्रकार के अशुभ काम से बचना चाहिए। अन्यथा देवी-देवताओं की कृपा नहीं मिल पाती है।

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Mar 01, 2018, 11:22 AM IST

  • स्त्री हो या पुरुष, होली पर भूलकर भी न करें ये 4 काम

    आज 1 मार्च की रात होलिका दहन किया जाएगा। इसके बाद 2 मार्च को होली खेली जाएगी। शास्त्रों के अनुसार होली का महत्व काफी अधिक है। इस दिन किए गए शुभ काम से दुर्भाग्य दूर हो सकता है और गलत कामों की वजह से जीवन में परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। इसीलिए होली पर अशुभ कामों से बचना चाहिए। यहां जानिए गीता प्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त गरुड़ पुराण अंक के आचार कांड के अनुसार 4 ऐसे अशुभ काम, जो स्त्री या पुरुष दोनों को नहीं करना चाहिए। खासतौर पर विशेष तिथि और पर्वों पर इन कामों से अवश्य बचें।

    1. शाम को सोने से बचें

    कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर दिन में या शाम के समय न सोएं। यदि कोई व्यक्ति बीमार है, वृद्ध है या कोई स्त्री गर्भवती है तो वह दिन में या शाम को सो सकती हैं, लेकिन स्वस्थ व्यक्ति को दिन में या शाम को सोना नहीं चाहिए।

    2. गुस्से और वाद-विवाद से बचें

    घर में किसी भी प्रकार का कलह या झगड़ा न करें। घर-परिवार के सभी सदस्य प्रेम से रहें और खुशी का माहौल बनाकर रखें। अभी से इस बुरी आदत पर नियंत्रण करना शुरू कर दें, ताकि होली पर घर में शांति रहे। होली पर क्रोध नहीं करना चाहिए। जो लोग इस क्रोध में करते हैं, उन्हें लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती है।

    3. नशा न करें

    होली पर काफी लोग नशीली चीजों का सेवन करते हैं। जबकि इस दिन किसी भी प्रकार के नशे से भी बचना चाहिए। मान्यता है कि जो नशा करते हैं, वे हमेशा परेशानियों में घिरे रहते हैं। नशे की वजह से घर की शांति भंग हो सकती है और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

    4. बुजुर्गों का अपमान न करें

    इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में माता-पिता या किसी अन्य बुजुर्ग हमारी वजह से उदास न हो। सभी का सम्मान करें। जो लोग माता-पिता का अनादर करते हैं, उनके यहां देवी-देवताओं की कृपा नहीं होती है और दरिद्रता बनी रहती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×