Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm Granth » Makar-Sankranti 2018,Makar Sankranti Ke Upay, Makar,Sankranti In Hindi

इस मकर संक्राति बने दो शुभ योग, ये 1 उपाय कर बदल सकते हैं अपनी बिगड़ी किस्मत

कौन-सी इच्छा पूरी करने के लिए घर में रखें किस धातु की बनी सूर्य मूर्ति

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 10, 2018, 05:00 PM IST

  • इस मकर संक्राति बने दो शुभ योग, ये 1 उपाय कर बदल सकते हैं अपनी बिगड़ी किस्मत
    +2और स्लाइड देखें

    रविवार, 14 जनवरी को मकर संक्रांति है। इस बार मकर संक्रांति को लेकर पंचांग भेद हैं। कुछ पंचांग में सूर्य का राशि परिवर्तन 14 जनवरी की दोपहर 2 बजे के बाद होगा, जबकि कुछ पंचांग में रात 8 बजे बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। हालांकि ज्यादातर पंचांग में 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति मनाना श्रेष्ठ बताया गया है।

    इस दिन सर्वार्थ सिद्धि और पारिजात योग बन रहे हैं। ये योग शुभ और मंगलकारी माने जाते हैं। इस योग के चलते सूर्य देव से जुड़ा एक खास उपाय करने पर आपकी किस्मत बदल सकती है।

    भविष्य पुराण में वर्णन पाया जाता है कि अलग-अलग धातु की बनी सूर्य मूर्ति को घर में स्थापित करने से और नियमित उसकी पूजा करने के अलग-अलग लाभ मिलते हैं। इस स्टोरी में हम बताएंगे कौन-सी इच्छा पूरी करने के लिए किस धातु की बनी सूर्य प्रतिमा घर में स्थापित करनी चाहिए।

    लकड़ी की मूर्ति

    घर में भगवान सूर्य की लकड़ी की बनी मूर्ति स्थापित करके रोज उसकी पूजा-अर्चना करने से मान-सम्मान, बल और लम्बी आयु की प्राप्ति होती है।

    मिट्टी की मूर्ति

    मिट्टी की बनी सूर्य मूर्ति घर में स्थापित करके रोज उसकी पूजा करने से परिवार का कल्याण होता है और घर के लोगों को हर काम में तरक्की मिलती है।

    रत्नों से सजी मूर्ति

    घर में भगवान सूर्य की रत्नों से सजी मूर्ति स्थापित करके रोज उसे दीपक लगाने और उसकी पूजा करने से हर काम में सफलता और अच्छे विचारों की प्राप्ति होती है।

  • इस मकर संक्राति बने दो शुभ योग, ये 1 उपाय कर बदल सकते हैं अपनी बिगड़ी किस्मत
    +2और स्लाइड देखें

    सोने की मूर्ति

    सोने से बनी सूर्य प्रतिमा घर में स्थापित करने और उसकी पूजा करने से घर में धन-धान्य बढ़ता है और परिवार आर्थिक रूप से सम्पन्न बनता है।

    चांदी की मूर्ति

    चांदी से बनी सूर्य प्रतिमा घर में स्थापित करने और उसकी पूजा करने से समाज और कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ता है।

    तांबे की मूर्ति

    घर में तांबे की बनी सूर्य प्रतिमा स्थापित कर, पूजा-अर्चना करने से योग्य संतान की प्राप्ति होती है और परिवार में वृद्धि होती है।

  • इस मकर संक्राति बने दो शुभ योग, ये 1 उपाय कर बदल सकते हैं अपनी बिगड़ी किस्मत
    +2और स्लाइड देखें

    पत्थर की मूर्ति

    पत्थर की बनी सूर्य मूर्ति घर में स्थापित करके उसकी रोज पूजा करने से जमीन की प्राप्ति होती है।

    न स्थापित करें इन धातुओं की मूर्ति

    लोहे, शीशे और रांगे की बनी मूर्तियां अशुभ फल देने वाली मानी जाती है इसलिए इन धातुओं की बनी मूर्ति घर में स्थापित नहीं करनी चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×