Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm Granth » Do Not Eat Curd At Night, Know Why

रात में दही खाने से कम होती है उम्र, न करें ये 4 काम भी

धर्म ग्रंथों में ऐसे अनेक काम बताए गए हैं, जिन्हें करने से मनुष्य की उम्र कम होती है। गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित

यूटिलिटी डेस्क | Last Modified - Mar 08, 2018, 05:00 PM IST

  • रात में दही खाने से कम होती है उम्र, न करें ये 4 काम भी
    +1और स्लाइड देखें

    धर्म ग्रंथों में ऐसे अनेक काम बताए गए हैं, जिन्हें करने से मनुष्य की उम्र कम होती है। गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त गरुड़ पुराण अंक में भी मनुष्यों की आयु कम करने वाले 5 कामों के बारे में बताया गया है। ये 5 काम इस प्रकार हैं-

    1. रात में दही खाना
    2. शुष्क मांस का सेवन
    3. सुबह देर तक सोना
    4. श्मशान के धुएं से
    5. सुबह व अत्यधिक मैथुन करना

    1. रात में दही खाना
    गरुड़ पुराण के अनुसार, रात में दही खाने से मनुष्यों की आयु कम होती है। वैसे तो दही खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन रात के समय दही का सेवन करने से कई प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है जैसे- पेट के रोग आदि। आयुर्वेद में भी रात को दही खाने की मनाही है।

    2. शुष्क मांस का सेवन

    शुष्क यानी सूखा हुआ मांस खाने से भी मनुष्यों की आयु कम होती है। सूखे मांस यानी बासी या कुछ दिन पुराना मांस। जब मांस कुछ दिन पुराना हो जाता है तो वह सूख जाता है और उस पर कई प्रकार के खतरनाक बैक्टीरिया व वायरसों का संक्रमण हो जाता है। जब कोई व्यक्ति यह मांस खाता है तो मांस के साथ बैक्टीरिया तथा वायरस भी उसके पेट में चले जाते हैं और कई प्रकार के रोग उत्पन्न करते हैं। ये रोग मनुष्य की आयु कम करते हैं।


    अन्य 3 काम करने से मनुष्यों की आयु कैसे कम होती है, ये जानने के लिए स्लाइड्स पर क्लिक करें-

    तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है

  • रात में दही खाने से कम होती है उम्र, न करें ये 4 काम भी
    +1और स्लाइड देखें

    3. सुबह देर तक सोना
    सुबह देर तक सोने से भी मनुष्यों की आयु कम होती है। आयुर्वेद की दृष्टि से देखा जाए तो पूरे दिन की अपेक्षा सुबह ब्रह्म मुहूर्त में शुद्ध वायु अधिक होती है। ब्रह्म मुहूर्त की वायु का सेवन करने से शरीर के अनेक रोग स्वत: ही ठीक हो जाते हैं और श्वसन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। जब आप देर तक सोते हैं तो ब्रह्म मुहूर्त की शुद्ध वायु का सेवन नहीं कर पाते और अनेक प्रकार के रोग आपको घेर लेते हैं। इसलिए सुबह देर तक सोने से मनुष्यों की आयु कम होती है।

    4. श्मशान के धुएं से
    श्मशान में शवों का दाह संस्कार किया जाता है। शरीर के मृत होते ही उस पर अनेक प्रकार के बैक्टीरिया व वायरसों का संक्रमण हो जाता है। ऐसे न जाने कितने शवों को प्रतिदिन श्मशान लाकर जलाया जाता है। जब इन शवों का दाह संस्कार किया जाता है, तब कुछ बैक्टीरिया-वायरस तो शव के साथ ही नष्ट हो जाते हैं और कुछ वायुमंडल में धुएं के साथ फैल जाते हैं। जब कोई व्यक्ति उस धुएं के संपर्क में आता है तो ये बैक्टीरिया-वायरस उसके शरीर से चिपक जाते हैं और विभिन्न प्रकार के रोग फैलाते हैं। इन रोगों से मनुष्य की आयु कम हो सकती है।

    5. सुबह व अत्यधिक मैथुन करना
    सुबह के समय मैथुन करने तथा अत्यधिक मैथुन करने से भी मनुष्यों की आयु कम होती है। हमारे महापुरुषों ने सुबह का समय योग, प्राणायाम आदि के लिए निश्चित किया है। इस समय यदि कोई मनुष्य मैथुन (स्त्री से शारीरिक संबंध) करता है तो इससे उसका शरीर कमजोर होता है। अत्यधिक मैथुन के कारण शरीर लगातार कमजोर होता जाता है। इसलिए सुबह के समय व अत्यधिक मैथुन नहीं करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Do Not Eat Curd At Night, Know Why
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×