Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm Granth » According To The Ramcharitmanas, These People Will Never Get Rich In Life

रामचरितमानस के अनुसार, लाख कोशिशों के बाद भी कभी अमीर नहीं बन पाते ये 5 लोग

जानिए रामचरित मानस में बताएं ऐसे ही 5 लोगों के बारे में जो कभी धनवान नहीं बन सकते

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Feb 09, 2018, 05:00 PM IST

  • रामचरितमानस के अनुसार, लाख कोशिशों के बाद भी कभी अमीर नहीं बन पाते ये 5 लोग
    +1और स्लाइड देखें

    रामचरितमानस में कई ऐसी बातों और नीतियों के बारे में बताया गया है, जो मनुष्य जीवन पर गहरा असर डालती है। हर व्यक्ति धनवान बनना चाहता है और इसके लिए कड़ी मेहनत भी करता है। रामचरितमानस के अनुसार कुछ ऐसे लोग भी है, जिनके मेहनत करने के बावजूद भी धन उनके पास नहीं ठहरता। ऐसे में वे लोग चाहकर भी कभी अमीर नहीं बन जाते।

    जानिए कौन है 5 लोग, जो कड़ी मेहनत करने के बाद भी धनवान नहीं बन पाते-

    1. नौकरीपेशा लोग

    रामचरित मानस के अनुसार, जो लोग दूसरों की नौकरी करते हैं, वे कभी अपने सपने पूरे नहीं कर पाते। नौकरी करने वालों के लिए धन जमा करना बहुत ही मुश्किल होते हैं, जिसके कारण वे कड़ी मेहनत करने पर भी कभी धनवान नहीं बन पाते।

    2. मादक पदार्थों का सेवन करने वाले

    वे लोग जो हर समय नशे में रहते हैं या मादक पदार्थों का सेवन करते हैं, उनका सारा धन अपनी इसी आदत पर व्यर्थ हो जाता है। ऐसे लोगों के ऊपर कभी भी देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं बनती और ने धनवान नहीं बन पाते।

    3. धोखेबाज जीवनसाथी

    जो लोग अपने जीवनसाथी के साथ धोखा करते हैं, वे भी कभी धनी नहीं बन सकते। ऐसे लोग अपने पति या पत्नी से छिपाकर अपने धन को अन्य लोगों पर खर्च करते हैं, जो कि सही नहीं होता। ऐसे लोगों को जीवनभर गरीबी का सामना करना पड़ता है।

  • रामचरितमानस के अनुसार, लाख कोशिशों के बाद भी कभी अमीर नहीं बन पाते ये 5 लोग
    +1और स्लाइड देखें

    4. लालची लोग

    धन का ज्यादा लालच करने वाला मनुष्य भी कभी धनवान नहीं बन पाता है। जो हमेशा धन के पीछे भागता रहता है, वह कभी धन प्राप्त नहीं कर पाता।

    5. घमंडी व्यक्ति

    जो लोग दूसरे लोगों को सम्मान देना नहीं जानते, खुद को दूसरों से ऊपर मानते हैं, ऐसे लोग कभी भी धनवान नहीं बन पाते। साथ ही ऐसे लोगों पर कभी देवी-देवतओं की कृपा भी नहीं बन पाती।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: According To The Ramcharitmanas, These People Will Never Get Rich In Life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×