Home » Jeevan Mantra »Jeene Ki Rah »Dharm Granth » 6 Signs To Identify If You Are Lucky

बेहद भाग्यशाली होने का संकेत देती हैं ये 6 बातें, आपके पास है या नहीं?

अगर आपके पास ये 6 चीजें हैं, तो आप भाग्यशाली हैं

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Jan 05, 2018, 05:00 PM IST

  • बेहद भाग्यशाली होने का संकेत देती हैं ये 6 बातें, आपके पास है या नहीं?
    +2और स्लाइड देखें

    महाभारत में धृतराष्ट्र के मंत्री विदुर ने कई नीतियों के बारे में बताया है। वे नीतियां न सिर्फ उस समय में उपयोगी थीं, बल्कि आज भी बहुत महत्व रखती हैं। अगर उन नीतियों का ध्यान रखा जाए, तो मनुष्य सुख और प्रसन्नता के साथ अपना जीवन बिता सकता है। विदुर के अनुसार, जिन लोगों के पास यह 6 बातें हों, वह बहुत सुखी होते हैं। इस बात को नीचे दिए गए श्लोक से अच्छी तरह समझा जा सकता है-

    श्लोक-

    अर्थोगमो नित्यमरोगिता च, प्रिया च भर्या प्रियवादिनी च।
    वश्यच्श्र पुत्रोर्थकरी च विद्या, षड् जीवलोकस्य सुखानी राजन्।।

    1. जिसकी आय के साधन हो

    मनुष्य के चार पुरुषार्थों में से एक होता है अर्थ। हर मनुष्य को अपना जीवन व्यापन करने के लिए काम करना पड़ता है। जिस मनुष्य के पास अपनी आय के पर्याप्त साधन होते हैं, वह बहुत सुखी होता है। धन के अभाव में कुछ भी नहीं कर पाता। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए गलत रास्ते पर भी चलने को मजबूर हो जाता है। ऐसा परिस्थिति में कई बार वह ऐसे काम कर जाता है, जिसकी वजह से उसे जीवनभर पछताना पड़ता है। जिस मनुष्य के पास अपनी धन आय के साधन होते है, उसे खुद को भाग्यशाली मानना चाहिए।

    2. जो सदैव निरोगी रहता हो

    जो व्यक्ति हमेशा बीमारियों से बचा रहता है, वह बहुत भाग्यशाली होता है। रोग मनुष्य के शरीर को कमजोर बना देते हैं। बार-बार बीमार पड़ने वाले व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक दोनों ही शक्तियां नष्ट हो जाती हैं। साथ ही बार-बार बीमार होने पर धन का भी नुकसान होता है। इसकी वजह से मनुष्य को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, जो व्यक्ति हमेशा निरोगी रहता है, वह भाग्यशाली होता है।

    आगे की स्लाइड्स पर जानें अन्य 4 बातों के बारे में..

    तस्वीरों का प्रयोग प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

  • बेहद भाग्यशाली होने का संकेत देती हैं ये 6 बातें, आपके पास है या नहीं?
    +2और स्लाइड देखें

    3. जिसकी पत्नी अच्छे आचरण वाली हो

    स्त्री को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। घर को स्वर्ग या नरक बनाना स्त्री के ही हाथ में होता है। जिसकी पत्नी अनुकूल यानी अच्छे स्वभाव और आचरण वाली होती है, वह मनुष्य हमेशा प्रसन्न रहता है। ऐसी स्त्री के घर में हमेशा ही प्रेम का वातावरण बना रहता है और धन-ऐश्वर्य भी सदैव बना रहता है। जिस मनुष्य के पास अनुकूल आचरण वाली स्त्री होती है, वह भाग्यशाली होता है।

    4. जिसकी पत्नी मीठा बोलने वाली हो

    जिस व्यक्ति की पत्नी मीठा बोलने वाली होती है, वह मनुष्य सुखी होता है। कहा जाता है कि वाणी में ही मां सरस्वती का निवास होता है। जो स्त्री मीठा बोलने वाली होती है, उससे मां सरस्वती सदैव प्रसन्न रहती हैं। बुरे या कटु वचन बोलने वाली स्त्री का स्वभाव भी उसकी भाषा की तरह बुरा ही होता है। ऐसी स्त्री की वजह से घर में अशांति का वातावरण बना रहता है।

  • बेहद भाग्यशाली होने का संकेत देती हैं ये 6 बातें, आपके पास है या नहीं?
    +2और स्लाइड देखें

    5. जिसकी संतान आज्ञाकारी हो

    जिसकी संतान आज्ञाकारी होती है, वह मनुष्य सौभाग्यशाली होता है। पुराणों में ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं, जिनके आधार पर यह बात कही जा सकती है। अच्छा पुत्र अपने परिवार के साथ-साथ अपने पूरे कुल का नाम रोशन करता है और बुरा पुत्र अपनी ही कुल का नाश कर देता है। जिस भी मनुष्य का पुत्र उसकी आज्ञा का पालन करता है वह निश्चित ही सुखी होता है।

    6. धन प्राप्त कराने वाली विद्या

    मनुष्य की सबसे बड़ी दौलत उसका उसका ज्ञान होता है। छल या बल से मनुष्य का सबकुछ छीना जा सकता है, परंतु उसका ज्ञान सदैव उसके साथ रहता है। ज्ञान को कोई किसी से छीन नहीं सकता। मनुष्य किसी भी विपरीत परिस्थितियों में ही क्यों न हो, उसका ज्ञान सदैव उसके लिए आय के साधन बना सकता है। मनुष्य के पास ऐसा ज्ञान या कला होना ही चाहिए, जिसके द्वारा वह कभी भी अपने लिए धन कमा सकता है। ऐसा व्यक्ति सौभाग्य वाला होता है।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×