नींबू पानी से निकल सकती है पथरी, खत्म होता है पीलिया

जीवन मंत्र डेस्क | Feb 22, 2016, 08:31 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नींबू केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं। सिर्फ नींबू ही नहीं इसके परिवार के अन्य सदस्य भी जबरदस्त गुणों से भरपूर है। आदिवासी इनका उपयोग सदियों से कई रोगों के उपचार में करते आ रहे हैं। इस लेख के जरिए हम जिक्र करेंगे तीन अलग-अलग प्रकार के नींबू परिवार के फलों और उनकी उपयोगिता के बारे में ......
1.लेंडी पीपर 5 नग, जिसे पिप्पली भी कहा जाता है। काली मिर्च (5), अदरक 2 ग्राम, नींबू रस (2 मिली) और चुटकी भर काला नमक लेकर मिलाएं। पीलिया के रोगी को इसे कम से कम दिन में दो बार पिलाए। राहत मिलेगी।
2.कागजी नींबू का रस और करीब एक कप नींबू के रस में 1 ग्राम काला नमक मिलाकर पीने से किडनी में फंसी पथरी बाहर निकल जाती है।
स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं और उनके निवारण के संदर्भ में रोचक जानकारियों और परंपरागत हर्बल ज्ञान का जिक्र कर रहे हैं डॉ. दीपक आचार्य (डायरेक्टर-अभुमका हर्बल प्रा. लि. अहमदाबाद)। डॉ. आचार्य पिछले 15 सालों से अधिक समय से भारत के सुदूर आदिवासी अंचलों, जैसे पातालकोट (मध्य प्रदेश), डांग ( गुजरात) और अरावली (राजस्थान) से आदिवासियों के पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक विज्ञान की मदद से प्रमाणित करने का कार्य कर रहे हैं।
सभी तस्वीरों का उपयोग केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है...
आगे की स्लाइड पर पढ़ें- कुछ और नुस्खे..
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: Lemon for health
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top