Home » Jeevan Mantra »Gharelu Nuskhe »Cold » Fog In Delhi, Fog In Delhi Today, Health Tips For Fog, Bad Effects Of Fog For Our Health

कोहरे में बचें ट्रैवलिंग से, वरना सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

सबसे ज्यादा बुजुर्गों और बच्‍चों को कोहरे के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यूटीलिटी डेस्क | Last Modified - Dec 31, 2017, 04:12 PM IST

  • कोहरे में बचें ट्रैवलिंग से, वरना सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

    अभी देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड के कारण दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा है, इस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना पड़ रहा है। कोहरे की वजह से थोड़ी दूर तक भी देख पाना मुश्किल होता है, जिससे कई बार दुर्घटना की संभावनाएं बन जाती हैं। ऐसी परिस्थितियों में कोहरे में ट्रैवलिंग से बचना चाहिए। अगर कोहरे में ट्रैवलिंग करते हैं तो स्वास्थ्य को भी नुकसान हो सकते हैं। यहां जानिए कोहरे में ट्रैवलिंग करने पर क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं...

    क्‍या होता है कोहरा

    - सर्दियों में आर्द्र हवा ऊपर उठकर ठंडी होती है, जिससे वाष्पीकरण होता है और पानी की सूक्ष्म बूंदें बनती है।

    - कभी-कभी हवा के बिना ऊपर उठे ही जलवाष्प जल की छोटी बूंदों में बदल जाती है, तब कोहरा बनता है। यानी सूक्ष्म बूंदों के रूप में बने बादल को कोहरा कहा जाता है।

    - यह जमीन की सतह से थोड़ा ऊपर ही फैलता है। कोहरा सेहत को नुकसान पहुंचता है।

    कोहरा क्‍यों है नुकसानदायक

    - जब कोहरा वातावरण में मौजूद प्रदूषण के संपर्क में आता है, तब ये नुकसानदायक हो जाता है। हवा में बढ़ते प्रदूषण के कारण स्‍मॉग यानी धूम-कोहरा बनता है।

    - स्‍मॉग में कोहरे के साथ प्रदूषण से निकलने वाले सल्‍फर डाईऑक्‍साइड, नाइ्ट्रोजन डाइऑक्‍साइड और कारखानों से निकले केमिकल जैसे कॉर्बन मोनोऑक्‍साइड जैसे हानिकारक केमिकल होते हैं। ये केमिकल सांस के जरिये शरीर में प्रवेश करते हैं और सेहत को नुकसान पंहुचाते हैं।

    हो सकती हैं फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं

    - कोहरे के कारण फेफड़े की कार्यक्षमता घट जाती है और फेफड़े सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं।

    - कोहरे वजह से हवा में मौजूद हानिकारक केमिकल सांस के साथ फेफड़ों तक पहुंचते हैं और फेफड़े की कार्यक्षमता को कम कर देते हैं।

    इन अंगों के लिए भी हानिकारक है कोहरा

    प्रदूषित कोहरे की वजह से सांस से संबंधित समस्‍याएं होने लगती हैं। आंखों में जलन, आंसू, नाक में खुजली, गले में खरास और खांसी जैसी सामान्य दिक्कतों के साथ ही सांस के रोगियों को गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सबसे ज्यादा बुजुर्गों और बच्‍चों को कोहरे के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×