Home» Jeevan Mantra »Family Management» How To Be Successful And What To Do After Success?

कैसे हों सफल और सफलता मिलने के बाद क्या करें?

जीवन मंत्र डेस्क | Aug 30, 2016, 01:00 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
आजकल कोई व्यक्ति सफल हो भी जाए तो उस स्थिति में बने रहना एक बड़ी चुनौती है, क्योंकि हर सफल व्यक्ति के कई दुश्मन भी होते हैं, जो सदैव उसे नीचे गिराने का प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में सिर्फ व्यक्ति की निष्ठा व ध्येय ही सफलता के शिखर पर बनाए रखने के लिए मददगार हो सकते हैं। यहां जानिए सफलता पाने और उसे स्थिर रखने के लिए क्या करना चाहिए-

1. खुद की योग्यता को पहचानें

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए जरूरी है योग्यता। सबसे पहले आपको अपनी योग्यता का निर्धारण करना है, उसके बाद आपको यह तय करना है कि आप किस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं। यदि आप गलत क्षेत्र में प्रयास करेंगे तो वहां सफलता मिलना मुश्किल है और यदि सही क्षेत्र में प्रयास करेंगे तो आप शीघ्र ही सफल हो सकते हैं।

2.शार्टकट से मिली सफलता नहीं होती स्थाई

वर्तमान समय में जहां हर कोई एक-दूसरे से आगे बढऩे की जुगत में लगा रहता है। वहीं कुछ लोग शार्ट कट से आगे बढऩे में भी नहीं कतराते। उन्हें लगता है कि उन्होंने स्मार्ट वर्क कर खुद को श्रेष्ठ साबित कर दिया है। लेकिन उनकी यह सोच तब गलत साबित होती है जब उनकी सफलता स्थायी नहीं होती और उनकी पोल खुल जाती है। इसलिए यदि स्थायी सफलता चाहिए तो शार्टकट न अपनाएं।

3.सफलता मिलने पर अपने कर्तव्य भूले नहीं

कुछ लोग होते हैं जो थोड़ी सफलता मिलने पर ही अपने कर्तव्य भूल जाते हैं। यहीं वे सबसे बड़ी भूल कर देते हैं। उन्हें यह बात पता होनी चाहिए कि उन्हें सफलता तभी मिली है जब उन्हें अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक प्रकार से किया है। सफलता मिलने पर कर्तव्यों को भूल जाना सफलता से पुन: असफलता की ओर ले जा सकता है। इसलिए सफल होने पर भी अपने कर्तव्यों पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाने चाहिए।



आगे की स्लाइड्स में पढ़िए इन 3 तीन सूत्रों से जुड़े प्रसंग...

तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: How To Be Successful and What to do after success?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top