Home» Jeevan Mantra »Family Management» Family Management Tips In Hindi

जब पति-पत्नी के बीच बढ़ने लगे तनाव तो ध्यान रखें इन बातों का

जीवन मंत्र डेस्क | Oct 07, 2016, 12:49 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
जब पति-पत्नी के बीच बढ़ने लगे तनाव तो ध्यान रखें इन बातों का, religion hindi news, rashifal news
हर तलाक केवल दो लोगों की गलती से नहीं होता बल्कि उसमें परिवार के अन्य सदस्य, अपने-परायों की भी भूमिका होती है। एक वक्त था जब तलाक के बारे में सोचना भी पाप माना जाता था। फिर दौर आया कि तलाक की बात आने पर डर-सा लगता था। किंतु अब इसे आवश्यक बुराई-सा मान लिया गया है और यह सलाह तक दे दी जाती है कि तुरंत फैसला ले लिया जाए। इसमें दो पक्ष होते हैं। एक कहता है, जितनी देर करेंगे, सुलह की संभावना बढ़ जाएगी। दूसरा कहता है देर करने से कोई मतलब नहीं है, जीवन का उतना हिस्सा और बर्बाद करना ही है।
पढ़े-लिखे जोड़ों में तो तलाक की दर बढ़ी ही है पर अब तो कम पढ़े-लिखे ग्रामीण भी जल्दी-जल्दी अलग हो जाना चाहते हैं। कानूनी दांव-पेंच इतने उलझा देते हैं कि तलाक लेने वाले ही नहीं, बल्कि उनसे जुड़े कई लोग परेशान हो जाते हैं। वे दोनों क्या करें, कैसे बच सकते हैं यह तो वे ही जानें। किंतु उनके आसपास के लोग ऐेसी भूमिका निभाएं कि दोनों पक्षों का सम्मान बचा रहे, विस्फोटक स्थिति न बने और दोनों पक्षों को समान लाभ पहुंचे। धार्मिक दृष्टि से देखें तो गृहस्थी ईश्वर का प्रसाद है, लेकिन जब इसमें व्यावहारिक दृष्टि जुड़ती है तो तनाव के कारण साथ रहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में भीतर के आध्यात्मिक व्यक्तित्व को जाग्रत रखें।
इस अलगाव में जब तनाव, अकेलापन आएगा तो अध्यात्म मदद करेगा। अध्यात्म स्पष्टता देता है, जिसके साथ कोई काम करें चाहे मिलन हो या बिछोह, तो तनाव में कम आएंगे और अलग होने के बाद भी दूसरों के प्रति आपका रवैया सहानुभूतिपूर्ण रहेगा। लाभ आपको ही मिलेगा। तो जिस भी परिवार में ऐसी नौबत आए, पहले तो इससे बचने का प्रयास करें और न बच पाएं तो कम से कम भीतर के अध्यात्म को अवश्य जाग्रत रखें।
-पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: family management tips in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top